बस्तर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर दौरे पर हैं। उन्होंने आज बस्तर जिले के ग्राम बस्तर के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित पुजारी-सिरहा-गुनिया-बाजा मोहरिया-पटेल-आटपहरिया-पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा आयोजित सम्मान समारोह एवं सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की।

बस्तर संभाग के कुछ जिलों की तहसीलों का क्षेत्र व्यापक होने के कारण दूरस्थ क्षेत्र के निवासियों को जाति, निवास, आमदनी प्रमाण पत्र प्राप्त करने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के मामले में काफी असुविधा होती है। इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने बस्तर जिले की बकावंड तहसील को राजस्व अनुविभाग, सुकमा जिले की छिन्दगढ़ तहसील को राजस्व अनुविभाग और बीजापुर जिले की आवापल्ली तहसील को राजस्व अनुविभाग बनाने की घोषणा की।

इसके अलावा उन्होंने जिला मुख्यालय सुकमा में शहीद गुण्डाधुर की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की। जिला दंतेवाड़ा के नवीन शासकीय महाविद्यालय कुआकोण्डा का नामकरण ‘‘शहीद कवासी रोड़ापेदा शासकीय महाविद्यालय कुआकोण्डा’’ किया जाएगा। साथ ही जिला सुकमा के नवीन शासकीय महाविद्यालय तोंगपाल का नामकरण ‘‘शहीद डेबरीधुर शासकीय महाविद्यालय तोंगपाल’’ किया जाएगा। इसी के सात बस्तर के बकावंड में छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने की घोषणा की।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर