NRDA ने किसानो को भेजा नोटिस ,बिजली चोरी का लगाया आरोप

रायपुर। तीन महीने से अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठे नया रायपुर क्षेत्र के किसानों को NRDA (नवा रायपुर विकास प्राधिकरण) ने बिजली चोरी का नोटिस थमा दिया है। NRDA ने आंदोलनरत किसानो पर आरोप लगाया गया है कि आंदोलनकारी NRDA कार्यालय के पैनल से अवैध रूप से बिजली लेकर धरना स्थल पर बल्ब और लाउडस्पीकर चला रहे हैं। यह काम प्राधिकरण की संपत्ति के दुरुपयोग और चोरी की श्रेणी में आता है। इस नोटिस के बाद किसान भड़के हुए हैं।

एनआरडीए केसहायक अभियंता और कर्मचारी बुधवार को आंदोलन पंडाल की बिजली काटने पहुंचे थे। यह देखकर वहां बैठे किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया और भारी विरोध के बाद कर्मचारी बिना कनेक्शन काटे वापस लौट गए। आंदोलन का नेतृत्व कर रहे नई राजधानी प्रभावित किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष रूपन चंद्राकर ने बताया, एनआरडीए के कर्मचारी मंगलवार रात को नोटिस लेकर आए थे क्योकि उनका कहना था कि हम लोग चोरी से बिजली जला रहे हैं।

फ़िलहाल समिति ने वह नोटिस लेने से इनकार कर दिया और किसान नेता रूपन चंद्राकर ने कहा – हमने एनआरडीए अफसरों काे कह दिया है कि यह आंदोलन उनकी नीतियों की वजह से है। आप बिजली काटोगे तो किसान उनके दफ्तर में बैठ जाएंगे। प्राधिकरण इतने लोगों के लिए भोजन और रहने की व्यवस्था कर ले। किसानों का कहना था, एनआरडीए उनके अधिगृहीत खेत-जमीन वापस कर दे, वे पैसा लौटाने को तैयार हैं।
आज इस विषय पर आज किसानो की SP और कलेक्टर से चर्चा होने की भी जानकारी मिली है।

आंदोलन के 100 दिन होने जा रहे हैं

तीन मार्च से शुरू हुआ आंदोलन अगले सप्ताह 100 दिन में प्रवेश कर जाएगा। इस आंदोलन में ओडिशा,पंजाब और हरियाणा के किसान नेता भी शामिल होंगे। इसके लिए आंदोलन में शामिल लोग बड़े प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं। दर्जन भर से अधिक सामाजिक-राजनीतिक संगठनों ने आंदोलन को अपना समर्थन दिया है। इस समय गांव-गांव में हो रही कथा और जसगीत के आयोजनों में आंदोलन के समर्थन में बात होने लगी है। इस आंदोलन में अब तक एक किसान की जान भी जा चुकी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर