पेट्रोल-डीजल की बढ़ रही कीमतों से मिल सकती है कुछ राहत, सरकार ने बनाई ये योजना

टीआरपी डेस्क। बीते 17 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 बार इजाफा किया जा चुका है। इस अवधि में देेश में पेट्रोल और डीजल 10 रुपये से ज्यादा महंगा हो चुका है तो वहीं गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में तेल कंपनियों की ओर से कोई बदलाव भले नहीं किया गया। वहीं सरकार की ओर से अब आम जनता को राहत देने के लिए बड़ी योजना तैयार की जा रही है।

महंगाई की मार झेल रही देश की जनता पर हर रोज बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों ने और भी बोझ डाल दिया है। हालात ये हैं कि 17 दिनों में 14 बार इनकी कीमतों में इजाफा किया जा चुका है और अब एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि आम जनता को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी योजना तैयार की है। इसमें कहा गया है कि आने वाले कुछ दिनों तक इनकी कीमतें स्थिर बनी रह सकती हैं और पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि में ठहराव देखने को मिल सकता है।

तेल कंपनियों को सरकार ने ज़ारी किया आदेश

सूत्रों के मुताबिक, सरकार की ओर से देश की प्रमुख तेल विपणन कंपनियों को इस तरह के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिसके कारण तेल कीमतों में कुछ दिनों के लिए वृद्धि पर रोक देखने को मिलेगा। इसके अलावा ऐसी भी संभावना है कि अगर कच्चे तेल की कीमतों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमी नहीं आती और दाम इसी तरह बढ़ते रहते हैं तो फिर सरकार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में भी कटौती का कदम उठा सकती है ताकि आम जनता के बोझ को कम किया जा सके। रिपोर्ट की मानें तो सरकार ने राज्यों को भी कहा है कि वे पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले वैट में कटौती करेंताकि आमजन पर पड़ने वाला बोझ कम हो सके।

गौरतलब है कि बीते दिनों भी विपक्ष ने जब तेल की कीमतों को लेकर सरकार पर निशाना साधा था तो पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर सरकार का बचाव करते हुए कहा था कि ऐसा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में बढ़ोतरी के कारण हुआ है। हालांकि, उन्होंने आश्वासन दिया कि देश की जनता को सस्ती कीमतों पर ईंधन उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर