बड़े हमले की तैयारी में था गोरखपुर मंदिर का हमलावर मुर्तजा

लखनऊ। हाल में ही गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों पर मुर्तजा अब्बासी ने हमला किया था। हमलावर गोरखनाथ मंदिर में घुसने की कोशिश में था। हमले के बाद मुर्तजा अब्बासी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया।

कोर्ट ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इस दौरान उत्तर प्रदेश एटीएस ने मुर्तजा से लगातार  पूछताछ कर रही है और इसमें बड़े खुलासे भी हो रहे हैं। एटीएस की पूछताछ में आरोपी मुर्तजा ने बड़ा खुलासा  किया है। अब्बासी जिहादियों को जोड़ने के लिए एक ऐप पर काम कर रहा था। इस ऐप का नाम उसने जरिमा दिया था। अरबी अनुवाद  इसका जुल्म होता है।

दावा किया जा रहा है कि इस ऐप के जरिए वह पियर टू पियर संदेशों का आदान-प्रदान करता था। इस ऐप को डिजाइन करने का उसका मकसद उन लोगों को जोड़ना था जो जिहाद के रास्ते पर जाना चाहते थे। इसके अलावा वे उन लोगों को भी इससे जोड़ने की कोशिश कर रहा था जिन्हें लगता था कि मुसलमानों पर जुल्म हो रहा है। यह भी दावा किया जा रहा है कि मुर्तजा किसी बड़े हमले की तैयारी में था। मुर्तजा बातचीत के लिए कोड का इस्तेमाल करता था। यही कारण है कि एटीएस उससे लगातार पूछताछ कर रही है। माना जा रहा है कि वह आईएसआईएस से भी प्रभावित है।

अब्बासी ने 2015 में आईआईटी मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। उसने कई बड़ी कंपनियों में काम कर चुका है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार पैट्रोल केमिकल्स शामिल है। उसके पिता मोहम्मद मुनीर कई फाइनेंस कंपनियों के एडवाइजर रहे हैं। आपको बता दें कि केमिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई करने के बाद मुर्तजा ने ऐप डेवलपिंग का भी कोर्स किया था।

घरवालों का दावा है कि 2017 से उसके मानसिक हालात ठीक नहीं है। यूपी एटीएस के मुताबिक आरोपी कुछ दिन पहले नेपाल गया था और मंदिर में जिस धारदार हथियार से इसने हमले की कोशिश की उसे उसने महाराजगंज से खरीदा था। मुर्तजा अब्बासी गोरखपुर का ही रहने वाला है। हालांकि आतंकी साजिश के शक में पुलिस लगातार इसकी जांच कर रही है और आसपास के इलाकों में सर्च ऑपरेशन भी चला रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर