सावधान! देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना का नया खतरनाक वेरिएंट, मुंबई के बाद गुजरात में XE के साथ मिला XM वेरिएंट

टीआरपी डेस्क। देश में एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा मंडराने लगा है। महाराष्ट्र के बाद अब गुजरात में कोरोना वायरस के नए XE वैरिएंट का मामला सामने आया है। इतना ही नहीं सूत्रों की मानें तो राज्य में XM वैरिएंट के एक मामले का भी पता चला है।

गुजरात में जिस व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के एक्सई वैरिएंट की पुष्टि हुई है, उसे 13 मार्च को कोरोना संक्रमित पाया गया था। हालांकि एक हफ्ते बाद उनकी हालत में सुधार देखा गया। जब जांच के लिए भेजे गए नमूने की रिपोर्ट आयी तो उसमें पता चला की वह कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट से संक्रमित था। चिंता की बात यह है कि एक्सई वैरिएंट ओमिक्रोन की तुलना में 10 गुना अधिक संक्रामक बताया जा रहा है।

देश में XE’ वैरिएंट का पहला मामला मुंबई में

देश में ‘XE’ वेरिएंट का पहला मामला मुंबई में सामने आया था। माना जाता है कि यह वैरिएंट ओमिक्रोन की तुलना में 10 गुना अधिक संक्रामक है। XE वेरिएंट का पहला केस यूके में आया था। मुंबई भेजे गए 230 नमूनों में से 228 ओमिक्रोन के थे जबकि एक कप्पा और ‘एक्सई’ वेरिएंट का था। ‘XE’ वैरिएंट Omicron के BA2 सबफॉर्म की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक प्रतीत होता है।

अब तक ba2 को कोरोना वायरस रूपों में सबसे अधिक संक्रामक माना गया है। यह एक पैटर्न है जो ओमिक्रोन के ba1 और ba2 के स्वरूपों में परिवर्तन से बनता है। प्रारंभिक अध्ययनों के अनुसार ‘XE’ वैरिएंट की ba2 की तुलना में 9.8% की वृद्धि दर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

चीन और अमेरिका में बढ़ते कोविड के मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम की सरकारों को चिट्ठी लिखी है। इसमें स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से सतर्कता बढ़ाने और संक्रमण की दर बढ़ने के कारणों की गंभीरता से जांच करने को कहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर