GOOD NEWS : 2022 में सामान्य रहेगा मॉनसून, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
GOOD NEWS : 2022 में सामान्य रहेगा मॉनसून, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

नई दिल्ली। इस बार मॉनसून को लेकर किसानों के लिए अच्छी खबर आई है, मौसम विभाग की ओर से भारतीय मौसम विभाग ने इस साल मॉनसून में जून से सिंतबर तक भारत में औसत बारिश का पूर्वानुमान जारी किया।

मौसम विभाग द्वारा इस साल मानसून में सामान्य बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। आज इस जानकारी को साझा करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश 870 mm होने का अनुमान है।

इस आधार पर लगाया जाएगा अनुमान

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया इस साल से मौसम विभाग ने सामान्य बारिश को मापने की पद्धति में कुछ बदलाव किए है। इससे पहले साल 1961 से 2010 तक यानि कि 50 सालों में हुई बारिश के औसत के आधार पर सामान्य बारिश का अनुमान जारी किया जाता था। लेकिन, इस साल 1971 से 2020 तक के आधार पर सामान्य बारिश का अनुमान लगाया जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार, जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश अब 868.6 मिमी मानी जाएगी, पहले इसका औसत 880.6 मिमी था. इस बार नए औसत की तुलना में 99% बारिश के आसार है (+/- 5%)। इस साल मौसम विभाग दो चरणों में मानसून का डेटा जारी करेंगे, पहला चरण मिड अप्रैल में और दूसरा जून के शुरुआत या मई के अंत तक जारी होगा।

स्काईमेट ने कहा ‘सामान्य’ रहेगा मॉनसून

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) ने साल 2022 के लिए प्रारंभिक मॉनसून पूर्वानुमान मार्गदर्शन (Preliminary Monsoon Forecast Guidance) जारी किया है. इसमें स्काईमेट का अनुमान है कि आगामी मॉनसून ‘सामान्य’ रहेगा। एजेंसी के वाइस प्रेजिडेंट और मुख्‍य मौसम विज्ञानी डॉ. पालावत ने जानकारी हुए बताया कि अभी तक के अनुमान के मुताबिक आने वाला मॉनसून सामान्‍य लग रहा है। जलवायु पैटर्न ला नीना नीनो धीरे-धीरे कम हो रहा है और न्‍यूट्रल कंडीशन में जा रहा है।

इसका असर मॉनसून पर नेगेटिव नहीं पड़ेगा। पिछले दो मॉनसून अच्‍छे रहे हैं। वह कहते हैं कि मॉनसून की शुरुआत में हमें अच्‍छी बारिश देखने को मिलेगी। हालांकि अगस्‍त और सितंबर मध्‍य में कम बारिश देखने को मिल सकती है, लेकिन कुछ मिलाकर मॉनसून सामान्‍य रहने की संभावना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net