बालोद : प्रदेश के बालोद जिले में जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर की दूरी पर भैंसबोड़ के आंगनबाड़ी केंद्र में टाइल्स गिरने से बच्चों के घायल होने की खबर सामने आ रही है। बता दें कि सोमवार की सुबह करीब 10:00 बजे दीवार पर लगी टाइल्स के गिरने से 5 बच्चे घायल हो गए, जिनमें 2 बच्चे गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। घटना में इन बच्चों का सिर फट गया और लगातार उस में से खून का रिसाव होने लगा। सूचना मिलने पर एंबुलेंस के माध्यम से बच्चों को बालोद के अस्पताल में ले जाकर भर्ती कराया गया। घटना के बाद से अभिभावकों में काफी आक्रोश व्याप्त है। अभिभावकों ने आरोप लगाया है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में लगाए गए टाइल्स में जमकर भ्रष्टाचार हुआ था और इस भ्रष्टाचार की भेंट उनके नौनिहाल चढ़ रहे हैं।

लाखों खर्च करके लगे टाइल्स

बता दें खनिज न्यास निधि के तहत लाखों रुपयों को खर्च करके आंगनबाड़ी केंद्रों के दीवारों पर टाइल्स लगाए गए थे। ग्रामिणों का आरोप है इन्हें लगाने में जमकर भ्रष्टाचार किया गया था। जिसके कारण इस तरह की घटना सामने आई है। आंगनबाड़ी केंद्र में बैठकर पढ़ाई कर रहे बच्चे इस दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। इस संबंध में जनपद सदस्य संजय बैस का भी कहना है कि आंगनबाड़ी बनाने के नाम पर भ्रष्टाचार तो हुआ है।

1 माह में ही उखड़ने लगी टाइलें

ग्रामीणों का कहना है कि टाइल्स लगाने का काम बाहर के लोगों ने किया है। बाहर से लोग आए और टाइल्स पर आकर चले गए। टाइल्स लगने के 1 महीने के अंदर ही टाइल्स उखड़ने लगे हैं और इस तरह की दुर्घटना पहले भी सामने आ चुकी है। ग्रामीणों का आरोप है कि अधिकारी इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहे जो बड़ा ही दुर्भाग्य जनक है।

पढ़ाई रोचक बनाने के नाम पर भ्रष्टाचार!

बता दें कि आंगनबाड़ी केंद्रों में शिक्षाप्रद टाइल्स लगाए गए हैं। टाइलों में वर्णमाला सहित जीव जंतु और अन्य पाठ्यक्रम के क्षेत्रों से जुड़ी जानकारी छपी हुई है। जो बच्चों को सीखने के लिए प्रेरित करती है। पढ़ाई को रोचक बनाने के उद्देश्य से लगाए गए इस टाइल्स में भ्रष्टाचार किया गया है। जिसके परिणाम स्वरुप बच्चों की जान पर आफत आई है और प्रदेश के कई आंगनबाड़ी केंद्रों में इस तरह की घटनाएं सामने आई है। जिससे बच्चों के बीच सुरक्षा का डर बना हुआ है और अभिभावक भी अपने बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र भेजने से कतरा रहे हैं।