रायपुर : राजधानी के नवा रायपुर क्षेत्र के आई पी क्लब से लाइसेंस निरस्त होने के बाद भी क्लब संचालन का मामला सामने आया है। दरअसल इस क्लब का लाइसेंस आबकारी विभाग द्वारा रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद भी इसका संचालन जारी है। क्लब चलाने के लिए इसके संचालकों ने नया पैंतरा निकाल लिया है। परमानेंट लाइसेंस के रद्द होने के बाद क्लब का संचालन दैनिक स्तर पर मिलने वाले लाइसेंस के आधार पर किया जा रहा है। क्लब प्रबंधन के द्वारा सप्ताहांत और विशेष पर्वों पर इस लाइसेंस का प्रयोग किया जाता है।

FL-IV लइसेंस के दम पर संचालन

IP Club Raipur का संचालन आबकारी विभाग द्वारा दिये जाने वाले FL-IV लइसेंस के आधार पर किया जा रहा है। यह लाइसेंस विशेष समारोहों आदि में शराब परोसने की अनुमति देती है। और यह पूर्णतः अस्थायी होती है। लेकिन फिर भी इस अस्थाई लाइसेंस के आधार पर हर सप्ताहांत में किसी स्थाई क्लब का संचालन होना आबकारी विभाग पर सवालिया निशान लगाता नजर आ रहा है। बता दें इस लाइसेंस के एक दिन का शुल्क 20 हजार रुपये है।

NRDA, पुलिस या आबकारी विभाग कौन लेगा जिम्मेदारी ?

IP Club Raipur में हो रही धांधली किसी बड़ी साँठ गाँठ की ओर भी इशारा करती है। इस क्लब में हो रहे गैरकानूनी काम को रोकने न तो पुलिस विभाग सामने आता है, न आबकारी और न ही नया रायपुर विकास प्राधिकरण। बता दें कि पुलिस को देर रात तक संचालित होने वाले इस क्लब के आस पास होने वाले अपराधों की सूचना है। आबकारी विभाग को तो यह पता ही है कि हर सप्ताह विशेष लाइसेंस का उपयोग इस क्लब के संचालन के लिए किया जा रहा है। और नवा रायपुर क्षेत्र में स्थित इस क्लब की गड़बड़ियों का NRDA को पता न होना, ये बात समझ से परे है। खैर फिलहाल इस क्लब पर NRDA, पुलिस या आबकारी विभाग में से कोई भी कार्रवाई करने को तैयार नहीं है।

हो चुकी है गोलीबारी, कई बार मारपीट

IP Club Raipur में देर रात करीब 3 बजे तक शराब परोसी जाती है। जहाँ शहर के अनेक युवक युवती जाकर शराब सेवन करते हैं। अत्यधिक शराब सेवन के कारण इस क्लब और आस पास के इलाके में ही कई बार मारपीट की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। इन मामलों में शहर के हाई प्रोफाइल लोगों की संलिप्तता पाई गई थी। 2021 की अंतिम तिमाही में यहाँ गोलीबारी की घटना भी सामने आई थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर