पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखण्ड : 2022 उत्तराखण्ड विधानसभा चुनाव में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का स्वाद चखना पड़ा था। लेकिन मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी अपनी खटीमा सीट हार गए थे। इसके बाद भी उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया था। चुनाव में भाजपा ने 70 विधानसभा सीटों में से 47 सीटें जीती और कांग्रेस केवल 19 सीटों पर सिमट कर रह गयी थी। चार सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने कब्जा किया था।

चुनाव के बाद से ही इस बात की चर्चा चल पड़ी थी कि चुनाव हारे हुए सीएम फिर से किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। अंततः इस सवाल का जवाब सामने आ गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चंपावत सीट से से चुनाव लड़ेंगे, यह साफ हो गया है। उनके लिए चंपावत के विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने अपनी सीट खाली कर दी है।

बता दें सीएम पुष्‍कर सिंह धामी के लिए अब तक कई भाजपा विधायक अपनी सीट खाली करने की इच्‍छा जाहिर कर चुके हैं। चंपावत से भाजपा विधायक कैलाश गहतोड़ी ने सबसे पहले अपनी सीट खाली करने का ऐलान किया था। सीएम बनने के बाद पुष्‍कर सिंह धामी ने सबसे पहला दौरा चंपावत का किया था। इसी के बाद इस बात की चर्चा शुरू हो गई थी कि वे इसी सीट से उपचुनाव लड़ सकते हैं।

सीएम बनने के बाद पुष्‍कर सिंह धामी को छह माह के अंदर विधानसभा या विधान परिषद का सदस्‍य बनना जरूरी था। चूंकि उत्तराखंड में विधान परिषद नहीं है, इसलिए उन्हें विधानसभा चुनाव लड़कर सदन में पहुंचना होगा। इसी के लिए अब ये साफ हो गया है कि वे चंपावत विधानसभा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर