गृह मंत्रालय ने लिया अहम फैसला, 10 लाख जवानों पर होगा असर
गृह मंत्रालय ने लिया अहम फैसला, 10 लाख जवानों पर होगा असर

टीआरपी डेस्क। गृह मंत्रालय (MHA) सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के सुरक्षाकर्मियों के लिए 100 दिनों की सालाना छुट्टी की घोषणा कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय एक नीति के सभी रूपों पर विचार कर रहा है, जिसमें सीएपीएफ के हर सुरक्षाकर्मी को एक साल में अपने परिवारों के साथ कम से कम 100 दिन बिताने के लिए 100 दिनों की छुट्टी मिलेगी।

10 लाख जवानों को होगा फायदा

बता दें कि इस नीति की घोषणा अक्टूबर 2019 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा काम से संबंधित तनाव को कम करने और लगभग 10 लाख जवानों की खुशी के स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी, जो कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों और दूरदराज के स्थानों पर कठिन परिस्थितियों में तैनात हैं।

अभी मिलती हैं 75 छुट्टियां

अब तक, सीएपीएफ जवानों को हर साल औसतन लगभग 75 दिनों की छुट्टियां मिलती हैं जिसे जरूरत के अनुसार बढ़ाया या घटाया जा सकता है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अवकाश नीति का तेजी से और सुचारू रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए गृह मंत्रालय में कई दौर की बैठकें हुईं और ताजा बैठक इस महीने की शुरुआत में हुई।

सीएपीएफ की तरफ से दिए गए हैं सुझाव

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ से सुझाव लिए हैं और उम्मीद है कि जल्द ही इस नीति पर आखिरी फैसला लिया जाएगा। इसकी घोषणा अगले महीने तक हो सकती है। अधिकारियों ने कहा कि सीएपीएफ के महानिदेशकों ने फील्ड फॉर्मेशन से फीडबैक लेने के बाद अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर