फिर बढ़ने लगा कोरोना का खतरा! एक सप्ताह में बढ़ गए 41% मामले, सिर्फ दिल्ली-यूपी और हरियाणा में मिले 68% नए संक्रमित
फिर बढ़ने लगा कोरोना का खतरा! एक सप्ताह में बढ़ गए 41% मामले, सिर्फ दिल्ली-यूपी और हरियाणा में मिले 68% नए संक्रमित

रायपुर। देश में एक बार फिर कोरोना के केस बढ़ते दीख रहे है। इसी के मद्देनजर छत्‍तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए रोजाना औसतन 40 हजार सैंपल जांच का लक्ष्य तय है। लेकिन, वर्तमान में 4,674 सैंपल जांचे ही हो रही है। सैंपल जांच नहीं होने से संक्रमण के मामले सामने नहीं आ रहे हैं। एक से 22 अप्रैल तक राज्य में 1,02,846 सैंपल की जांच की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के लक्ष्य के अनुसार, इस माह 8.80 लाख कोरोना सैंपलों की जांच हो जानी थी। बावजूद, स्थिति यह है कि केंद्रों में सैंपल जांच को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर नजर नहीं आ रहा है। इधर, अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के नए वैरिएंट एक्स-ई को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही सभी जिलों में लक्ष्य के अनुसार जांच के निर्देश दिए हैं।

जिले में 4,500 सैंपल जांच का लक्ष्य है लेकिन सिर्फ 150 ही हो पा रही है। सीएमएचओ डाक्टर मीरा बघेल का कहना है कि जांच केंद्रों में लोग कम आ रहे हैं। पाजिटिव केस की संख्या भी बेहद कम या ना के बराबर है। पहले पाजिटिव केस आने के बाद उनके संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल जांच होते थे, जिससे केस ज्यादा आते थे।

दिल्ली समेत अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी कर दिया गया है। चिकित्सकों का कहना है कि एक्सई वैरिएंट ओमिक्रान का ही सब-वैरिएंट है। इसके लक्षण भी ओमिक्रान वैरिएंट के लक्षणों से बहुत मिलते-जुलते हैं। इसमें हल्का बुखार होना, शरीर में दर्द होना, थकान महसूस करना, सिरदर्द, दिल की धड़कन तेज होना तथा सूंघने की क्षमता कम होना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर एयरपोर्ट में कोरोना के लिए निर्देश है। यात्रियों को यात्रा के दौरान कोरोना से बचाव के लिए लगने वाले टीके के दोनों डोज की रिपोर्ट या RTPCR जांच रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है। दोनों में से एक भी रिपोर्ट ना होने पर एयरपोर्ट से यात्रा नहीं कर सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net