ब्रेकिंग: 143 चीजों पर GST बढ़ाने की तैयारी, महंगाई की एक और मार के लिए रहे तैयार, देखें लिस्ट में
ब्रेकिंग: 143 चीजों पर GST बढ़ाने की तैयारी, महंगाई की एक और मार के लिए रहे तैयार, देखें लिस्ट में

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की मई में होने वाली बैठक से पहले सरकार ने राज्यों से जीएसटी के तहत आने वाली 143 वस्तुओं पर कर दर बढ़ाने को लेकर को सुझाव मांगे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, इन वस्तुओं में पापड़, गुड़, पॉवर बैंक, घड़ियां, सूटकेस, हैंडबैग्स, इत्र, टीवी( 32 इंच से कम के), चॉकलेट्स, चेविंग गम, अखरोट, कस्टर्ड पाउडर. नॉन- अल्कॉहोलिक ड्रिंक्स, वॉश बेसिन, चश्में, चश्मों के फ्रेम, कपड़े और चमड़े से बने सामान शामिल हो सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, जिन 143 वस्तुओं के कर दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। उसमें से 92 फीसदी वस्तुओं को 18 फीसदी से 28 फीसदी कर दर में हस्तांतरित करने की बात कही गई है।

GST की सबसे कम दर को 5 से बढ़ाकर 8 फीसदी पर विचार

बताया जा रहा है कि अब तक जीएसटी के दायरे से बाहर रहे पापड़ और गुड़ पर कर की दर को 0 से 5 फीसदी किया जा सकता है। जबकि, चमड़े से बने कपडें, हाथ में पहनी जाने वाली घडियां, इत्र, प्री-शेव/आफ्टर शेव, डेंटल फ़्लॉस, चॉकलेट्स, कोको पाउडर, वॉश बेसिन, नॉन अल्कॉहोलिक ड्रिंक्स, हैंडबैग्स, प्लाईवुड आदि पर जीएसटी की दर को बढ़ाकर 18 फीसदी से 28 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है।

अखरोट पर जीएसटी की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी जबकि कस्टर्ड पॉवर पर 5 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी और किचन में लगने वाले लकड़ी के सामान पर 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है।

बता दें कि मार्च में जीएसटी कलेक्शन अपने रिकॉर्ड स्तर 1.42 लाख करोड़ पर पहुंच गया था जो मार्च 2021 से 14.7 फीसदी और मार्च 2020 से 45.6 फीसदी अधिक था।