दिल्ली मॉडल की तर्ज पर काम करेगी पंजाब सरकार, मंत्रियों के साथ दिल्ली पहुंचे भगवंत मान

नई दिल्ली। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अपने मंत्रियों के साथ दो दिन के दिल्ली दौरे पर हैं। उनके इस दौरे की शुरुआत आज से शुरू हो गयी है, जिसमें भगवंत मान के साथ पंजाब कैबिनेट के मंत्रियों की टीम दिल्ली में “केजरीवाल के गवर्नेंस मॉडल” को समझेंगी। इस दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ शहर के सरकारी स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक और अस्पतालों का दौरा करेंगे।

दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री केजरीवाल खुद पंजाब के अपने समकक्ष को बताएंगे कि कैसे उन्होंने पिछले सात सालों में दिल्ली की शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारा है। इसके साथ ही बयान में आगे कहा गया, “दोनों सरकारों को एक-दूसरे की अच्छी नीतियों से सिखने की जरुरत हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा जनता की भलाई के लिए कार्य कर पाए।

दिल्ली सरकार ने आगे अपने बयान में कहा कि पंजाब से आने वाले प्रतिनिधि मंडल को बताया जाएगा कि कैसे दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों और अस्पतालों को प्राइवेट से अच्छा कर दिया है। प्रतिनिधि मंडल दिल्ली में सरकारी स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक और अस्पतालों का दौरा करेगा। मोहल्ला क्लीनिकों के कारण ही दिल्ली में सरकारी अस्पतालों में आने वाले मरीजों की संख्या में बड़ी गिरावट आई हैं।

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री भगवंत मान सबसे पहले दिल्ली दिल्ली के कालका जी स्थित डॉक्टर अंबेडकर  इंस्टीट्यूट ऑफ एक्सीलेंस जाएंगे। फिर उसके बाद चिराग दिल्ली के एक मोहल्ला क्लीनिक जाएंगे, जहां वे मंत्रियों के साथ बारीकियों को समझेंगे। उसके बाद वे कौटिल्य सरकारी सर्वोदय बाल विद्यालय चिराग एनक्लेव, जहां वे बच्चों के भी मिल सकते हैं। फिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर स्कूल में बने स्विमिंग पूल का उद्घाटन करेंगे। अंत में वह दिलशाद गार्डन स्थित राजीव गांधी हॉस्पिटल जाएंगे।

आम आदमी पार्टी की ओर से पंजाब विधानसभा चुनावों में राज्य के घर कोने दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर 16 हजार पिंड क्लीनिक बनाने का वादा किया था। कुछ समय पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टॅलिन भी दिल्ली के स्कूल और मोहल्ला क्लीनिकों का दौरा कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने पूर्वी दिल्ली स्थित राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय का दौरा किया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर