भाजपा का चरित्र अलोकतांत्रिक, सुविधानुसार कर रहे नियम-कानून की व्याख्या : मरकाम

रायपुर : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम ने बुधवार की दोपहर रायपुर के राजीव भवन में प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इस वार्ता के दौरान मरकाम ने कहा कि हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि प्रदेश में किसी भी प्रकार के शांतिपूर्ण संवैधानिक धरना प्रदर्शन, आंदोलन, धार्मिक आयोजन पर रोक नहीं लगाई गई है। इसे लेकर भाजपा झूठ और भ्रम फैला रही है। मरकाम ने बात पर आगे कहा कि सरकार ने जो दिशा निर्देश जारी किए हैं, वे नए नहीं हैं। वे प्रदेश में पहले से पिछले कुछ दशकों से लागू हैं। पूर्ववर्ती सरकार के समय में भी वे नियम थे। आयोजनों के दौरान शांति व्यवस्था बनाए के लिए पूर्ववत बने नियमों का पालन कड़ाई से करने की बात ही इस निर्देश में कही गई है।

मरकाम ने भाजपा के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि “दरअसल भारतीय जनता पार्टी का चरित्र अलोकतांत्रिक हो गया है। संवैधानिक मूल्य, संवैधानिक संस्थानों की अवहेलना करते करते भाजपा अब नियम-कानून की व्याख्या भी अपने सुविधानुसार करने लगी है। भाजपा ने बारात निकालने, डीजे बजाने तक की अनुमति लेने का नियम बनाया था।”

यह है पूरा मामला

दरअसल प्रदेश के गृह विभाग ने एक आदेश जारी करते हुए प्रदेश में होने वाले आंदोलन, जुलूस, धरना, सार्वजनिक कार्यक्रम और धार्मिक-सांस्कृतिक आयोजनों को लेकर एक दिशा निर्देश जारी किया था। जिसके तहत 11 सवालों के जवाब देने थे और 22 नियमों के कड़ाई से पालन करने का की बात कही गई थी। इसी विषय में भाजपा के कोर कमेटी की बैठक में तय किया गया था कि यदि इन नियमों को वापस नहीं लिया जाता है, तो भाजपा पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी। इसी के जवाब में कांग्रेस के प्रदेश कमेटी अध्यक्ष ने इस प्रेस वार्ता में भाजपा पर पलटवार किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर