मुंबई में राज ठाकरे से गठबंधन कर नगर निगम चुनाव लड़ सकती है भाजपा

मुंबई। महाराष्ट्र में शिवसेना की काट के लिए राज ठाकरे के रूप में भाजपा को शिवसेना का बड़ा विरोधी चेहरा मिल गया है। राज ठाकरे की नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की औरंगाबाद रैली से पहले राजनीतिक गलियारों में एक अहम सवाल यह है कि क्या भाजपा आगामी मुंबई नगर निगम चुनावों के लिए मनसे के साथ गठजोड़ करेगी। दोनों पार्टियां अपनी बढ़ती नजदीकियों के संकेत दे रही हैं, वहीं इस बात को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है कि वे गठबंधन करेंगे या नहीं और करेंगे तो कब।

महाराष्ट्र सरकार को दिया था अल्टीमेटम

राज ठाकरे 1 मई को औरंगाबाद में मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के विरोध में एक रैली करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने 3 मई से पहले राज्य भर की मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार को एक अल्टीमेटम भी दिया है। ऐसा नहीं होने पर मनसे कार्यकर्ताओं को सड़कों पर उतरने और मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए कहा है। मनसे प्रमुख की रैली का जिक्र करते हुए महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि आखिरकार रहस्य खत्म हो गया है और राज्य सरकार ने रैली के लिए राज ठाकरे को अपनी मंजूरी दे दी है। राज्य और बाहर का हर व्यक्ति उनकी रैली का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। आइए प्रतीक्षा करें और देखें कि वह क्या कहते हैं।

राज ठाकरे द्वारा आयोजित लंच में शामिल हुए थे देवेंद्र फडणवीस

हाल के महीनों में राज्य के भाजपा नेताओं को कई मौकों पर राज ठाकरे के साथ देखा गया है। पाटिल ने हाल ही में मनसे नेता से कई बार मुलाकात की है। हालांकि, उन्होंने भाजपा-मनसे गठबंधन के मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। पिछले नवंबर में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपनी पत्नी अमृता के साथ मुंबई के दादर में अपने नए घर में राज ठाकरे द्वारा आयोजित लंच में शामिल हुए थे।

भाजपा ने स्पष्ट रूप से गठबंधन के सवाल पर कहा वेट एंड वॉच

बीजेपी-मनसे के गठजोड़ पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा, ‘राजनीति में कुछ भी असंभव नहीं है, लेकिन फिलहाल बीजेपी-मनसे के गठबंधन का कोई प्रस्ताव नहीं है। मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि कल क्या होगा।” भाजपा ने स्पष्ट रूप से गठबंधन के सवाल पर वेट एंड वॉच” का रुख अपनाया है। यहां तक कि पार्टी मनसे को मजबूत करने के लिए कदम उठा रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह राज्य में शिवसेना के वोट बैंक में सेंध लगा सके। नाम न छापने की शर्त पर भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने एक मीडिया को बताया, “इस समय यह तय है कि बीजेपी और मनसे का कोई औपचारिक गठबंधन नहीं होगा। लेकिन भाजपा यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी कि मनसे शिवसेना के ठिकानों में गहरी पैठ बनाए।’

राज ठाकरे को नए हिंदुत्व नेता के रूप में हो रहे तैयार

भगवा पार्टी द्वारा अपनाई गई दोतरफा रणनीति मनसे प्रमुख को हिंदुत्व नेता के रूप में प्रचारित करना है। इसे एक कथा के माध्यम से सुगम बनाना है कि उद्धव के नेतृत्व वाली शिवसेना ने कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर सत्ता के लिए अपनी हिंदुत्व विचारधारा से “समझौता” किया है। इस प्रकार राज ठाकरे को नए हिंदुत्व नेता के रूप में तैयार किया जा रहा है, जो ऐसे शिवसैनिकों को एक वैकल्पिक मंच प्रदान कर सकता है जो सेना की विचारधारा के कथित कमजोर पड़ने से असंतुष्ट हो सकते हैं।

अयोध्या जाकर सीएम योगी से मुलाकात करेंगे राज ठाकरे

पिछले कुछ वर्षों में इसकी सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है। इस मेकओवर के हिस्से के रूप में संगठन ने पहले अपना झंडा बदल दिया। इसे पूरी तरह से भगवा रंग में बदल दिया ताकि हिंदुत्व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया जा सके। भगवा शॉल में लिपटे राज ठाकरे की तस्वीरों का खूब प्रचार किया गया। इसके बाद हाल ही में मनसे नेता ने लाउडस्पीकर को लेकर हंगामा किया, जिसने राज्य प्रशासन और पुलिस को तनाव में डाल दिया है।
पिछले गुरुवार को उद्धव सरकार पर कटाक्ष करते हुए राज ठाकरे ने उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की सराहना करते हुए आरोप लगाया कि दुर्भाग्य से महाराष्ट्र में हमारे पास कोई योगी नहीं है। हमारे पास ‘भोगी’ है। उन्होंने पहले भी घोषणा की थी कि वह जल्द ही अयोध्या जाएंगे और यूपी के सीएम से मुलाकात करेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर