आज रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण

नई दिल्ली। साल का पहला सूर्य ग्रहण 2022 आज रात्रि  12 बजकर 15 मिनट से शुरू होने जा रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण को धार्मिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण आंशिक होगा। इसके साथ ही यह भारत में नजर नहीं आने वाला है।

खगोलशास्त्रियों के अनुसार, शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होने वाला सूर्य ग्रहण रविवार सुबह 4 बजकर 8 मिनट तक रहेगा। दक्षिण अमेरिका के दक्षिण-पश्चिमी भाग, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और दक्षिणी ध्रुव लोग इस सूर्य ग्रहण को देख सकेंगे।

हिन्दू धर्म व वैदिक ज्योतिष में सूर्य ग्रहण को बेहद अहम माना गया है। वेदों में सूर्य को जगत की आत्मा कहा गया है और सूर्य के प्रकाश के बिना इस धरती पर जीवन संभव नहीं है। इस वर्ष दो सूर्य ग्रहण लगेंगे। इनमें पहला आंशिक सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को और दूसरा 25 अक्टूबर को घटित होगा।

यहां रहेगा सूर्य ग्रहण का असर

आंशिक सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, उरुग्वे के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी पराग्वे, दक्षिण-पश्चिमी बोलीविया, दक्षिण-पूर्वी पेरू और दक्षिण-पश्चिमी ब्राजील के एक छोटे-से क्षेत्र सहित दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। साथ ही सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों तथा अटलांटिक महासागर में फाकलैंड द्वीप समूह सहित दक्षिण अमेरिका के दक्षिणपूर्वी तट के साथ-साथ दक्षिण प्रशांत और दक्षिणी महासागर में भी ग्रहण दिखाई देगा।

गर्भवती महिलाएं रखें विशेष ध्‍यान

ज्योतिषियों के अनुसार इस बार का सूर्यग्रहण, एक छाया ग्रहण यानी आंशिक सूर्यग्रहण होगा। इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि, इस दौरान गर्भवती महिलाओं को सबसे अधिक सावधानियां बरतने की जरूरत है। सूर्यग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने पास किसी प्रकार का धारदार हथ‍ियार नहीं रखना चाहिए। जैसे चाकू आदि। साथ ही ग्रहण के दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा मंत्र का जाप भी करना चाहिए। ग्रहण की समाप्‍त‍ि के बाद स्‍नान और दान दोनों का विशेष महत्‍व है। इससे ग्रहण का दुष्‍प्रभाव कम होता है।

मंदिरों के कपाट नहीं होंगे बंद

वर्ष के पहले सूर्य ग्रहण का आंशिक असर होने के चलते मंदिरों के कपाट खुले रहेंगे। यह समय देवी-देवताओं के विश्राम का होता है। जिसके चलते श्रद्धालु अवधि में देवी-देवताओं के दर्शन समय के मुताबिक ही कर सकेंगे।

अक्टूबर में लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण

साल 2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा। इस दिन मंगलवार है। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर की शाम 4 बजकर 29 मिनट से लगेगा और शाम को 5 बजकर 42 मिनट तक रहेगा।

अमावस्‍या के दिन पड़ रहा साल का पहला सूर्यग्रहण

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण अमावस्‍या के दिन लग रहा है। इस दिन शनिवार भी है, ऐसे में शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्‍या को शनिचरी अमावस्‍या भी कहा जाता है। यह ग्रहण मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा। इसके बाद सूर्य ग्रहण सुबह 4 बजकर 8 मिनट समाप्त होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर