छत्तीसगढ़ में अब होंगी तीन विद्युत कंपनियां, 5 एमडी में किसका पत्ता होगा साफ..?
छत्तीसगढ़ में अब होंगी तीन विद्युत कंपनियां, 5 एमडी में किसका पत्ता होगा साफ..?

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल में 5 की बजाय 3 कंपनियां होंगी। भूपेश कैबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल अंतरण नियम 2010 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 2003 में विद्युत मंडल को विभाजित कर बनाई गईं 5 कंपनियां अब 3 में मर्ज होगी।

होल्डिंग और पावर ट्रेडिंग कंपनियां होंगी प्रभावित

मिली जानकारी के मुताबिक विद्युत मंडल की होल्डिंग कंपनी और पावर ट्रेडिंग कंपनियां खत्म की जाएंगी। अब पावर ट्रेडिंग कंपनी को डिस्ट्रीब्यूशन में और होल्डिंग कंपनी को ट्रांसमिशन कंपनी में शामिल कर लिया जायेगा।

गौरतलब है कि विद्युत मंडल में वर्तमान में संचालित 5 कंपनियों में 5 MD पदस्थ हैं। इनमें डिस्ट्रीब्यूशन में हर्ष गौतम, जनरेशन में एन के बिजौरा, होल्डिंग में उज्ज्वला बघेल, ट्रांसमिशन में एस डी तैलंग और ट्रेडिंग कंपनी में राजेश वर्मा एम डी के पद पर पदस्थ हैं। मंडल में अब 3 कंपनियां बचेंगी और स्वाभाविक है कि एम डी भी 3 ही बचेंगे। ऐसे में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि अब मंडल में 3 एम डी कौन होंगे जिनकी कुर्सियां बची रहेंगी। फ़िलहाल दो कंपनियों के मर्ज होने की प्रक्रिया में अभी समय है।

मंत्रिमंडल के फैसले के बाद विद्युत् मंडल से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उन दिनों को याद कर रहे हैं जब CSEB को विभाजित कर 5 कंपनियों का गठन सरकार द्वारा किया जा रहा था, और कर्मचारी संगठन इसका जमकर विरोध कर रहे थे। तत्कालीन सरकार का यह प्रयोग सफल नहीं हुआ और अब इन कंपनियों में से 2 को ख़त्म किया जा रहा है। हालांकि मांग यह उठ रही थी कि जनरेशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को एक किया जाये मगर ऐसा नहीं किया गया।

प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना होगी शुरू

भूपेश कैबिनेट में प्री पेड स्मार्ट मीटर योजना को भी मंजूरी दे दी गई है। बताया जा रहा है कि A – CLASS में शामिल शहरों रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग आदि में घर-घर प्री पेड स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत की जाएगी, जिसके बाद लोगों को बिजली की सुविधा के लिए मोबाइल की तरह स्मार्ट मीटर को रिचार्ज कराना पड़ेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net