रायपुर- कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के द्वारा बी प्लस की मान्यता प्रदान की गयी है। यह छत्तीसगढ़ में एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है जो एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में उत्कृष्ट 151-200 विश्वविद्यालयों में सम्मिलित है। यहाँ पर वैश्विक मापदंड के अनुरूप विद्यार्थियों में नवोन्मेष को विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण, बहु-विषयक अनुसंधान केंद्रित शिक्षा एवं कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाता है। जिससे उनमें नेतृत्वशक्ति के विकास होने के साथ एक जिम्मेदार नागरिक बनने की भावना विकसित हो सके।


विद्यार्थियों को उनके भविष्य के लिए रोजगार की संभावनाओं और स्टार्टअप पर मार्गदर्शन के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए कलिंगा विश्वविद्यालय के द्वारा 30 अप्रैल, 2022 को ”कैरियर प्रोग्राम्स इन फैशन डिजाइन एंड इंटीरियर डिजाइन” विषय पर मार्गदर्शन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रुप में कलिंगा विश्वविद्यालय के फैशन डिजाइन विभाग के विभागाध्यक्ष श्री कपिल केलकर उपस्थित थे। मुख्य वक्ता श्री कपिल केलकर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में फैशन और इंटीरियर डिजाइन के विशेषज्ञ विद्यार्थियों की बहुत मांग है। इस क्षेत्र में रचनात्मकता एवं नव सृजनशीलता को बढ़ावा देने के लिए उचित मार्गदर्शन भी आवश्यक है। इसके लिए हमें प्रतिष्ठित एवं मान्यता प्राप्त शैक्षणिक प्रतिष्ठान से प्रशिक्षण प्राप्त कर उपाधि प्राप्त करनी चाहिए।


फैशन और इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि आज समय की माँग है कि हम नवीनतम पाठ्यक्रम और विश्वस्तरीय संसाधनों के साथ विशेषज्ञता हासिल करें। उन्होंने कहा कि परिश्रम, आत्मविश्वास और सही मार्गदर्शन से मनोवांछित सफलता का मिलना तय होता है। विदित हो कि फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में श्री कपिल केलकर छत्तीसगढ़ के जाने माने फैशन डिजाइनर हैं। इस क्षेत्र में उनका लंबा अनुभव है। उनके पढ़ाए हुए विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय फैशन जगत में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने अनुभव को विद्यार्थियों में साझा किया। उक्त संगोष्ठी में अनेक प्रतिभागी उपस्थित थे।


उक्त संगोष्ठी में कलिंगा विश्वविद्यालय के निर्देशक (एडमिशन) श्री अभिषेक शर्मा ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में विद्यार्थियों के बीच फैशन और इंटीरियर डिजाइन पाठ्यक्रम बहुत लोकप्रिय विषय है। इस विषय पर सही मार्गदर्शन प्राप्त करके विभिन्न प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों में रोजगार की संभावनाएं सबसे ज्यादा है। इस सेमिनार में उपस्थित विद्यार्थियों की जिज्ञासा को उन्होंने मुख्य वक्ता के समक्ष प्रस्तुत किया और उनसे उचित मार्गदर्शन उपलब्ध कराया। कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत उन्होंने मुख्य अतिथि के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करके आभार व्यक्त किया। उक्त सेमिनार में विश्वविद्यालय के मार्केटिंग एवं एडमिशन विभाग के निर्देशक श्री अभिषेक शर्मा, कु. काजल सिंह, श्री विशाल, कु. गरिमा सोनवानी और प्रवेश विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर