रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के पारंपरिक त्यौहार अक्ति (माटी तिहार) के मौके पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे। मुख्यमंत्री ने इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय के खेत में ठाकुर देवता की पूजा अर्चना की और खेती किसानी के नए कामों की शुरुआत की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की कामना की।

मुख्यमंत्री ने चलाया ट्रैक्टर, बीज रोपण भी किया

मुख्यमंत्री ने माटी पूजन के दौरान सबसे पहले कोठी से धान लेकर ठाकुर देव अर्पित किया। इसके बाद परंपरागत तौर पर उन्होंने अन्न के दोने को बैगा को सौंपा। बता दे कि इस अन्न को ठाकुर देव के सामने रखकर पूजन की क्रिया को संपन्न किया जाता है। इसी दोने से बीज को लेकर खेत में बीजारोपण किया जाता है। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खेत में ट्रैक्टर भी चलाया।

आज से शुरू होगा माटीपूजन का महाअभियान

धरती और प्रकृति की रक्षा करने के संकल्प के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज छत्तीसगढ़ में माटी पूजन महाभियान की शुरुआत की। इसके अंतर्गत राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि माटी पूजन महाभियान का लक्ष्य रासायनिक खेती की जगह जैविक खेती की पुनर्स्थापना है।

मुख्यमंत्री ने दिलाई शपथ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने माटी पूजन दिवस के अवसर पर सभी को शपथ दिलायी कि हमारी माटी, जिसे हम माता भुइयां कहते हैं, उसकी रक्षा करेंगे। हम अपने खेत, घरों, और बगीचों में जैविक खाद का उपयोग करेंगे। हम ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जिससे मिट्टी, जल और पर्यावरण की सेहत ख़राब हो। हम भूमि में रासायनिक और नुकसानदेह केमिकल का प्रयोग नहीं करेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर