Apple यूजर्स के लिए जरूरी खबर, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से नहीं कर सकते पेमेंट, जाने अब क्या है ऑप्शन

टीआरपी डेस्क। Apple यूजर्स के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। एप्पल ने भारत में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर रोक लगा दिया है। इसका मतलब साफ है कि अब से एप्पल यूजर्स किसी भी सर्विस या सब्सक्रिप्शन लेने के लिए Debit/Credit कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। एप्पल ने यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा ऑटो डेबिट के नियमों में किए बदलाव के कारण उठाया है।

तो अब कैसे होगा पेमेंट

एप्पल यूजर्स अब अगर किसी सर्विस या सब्सक्रिप्शन के लिए पेमेंट करना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें नेट बैंकिंग या UPI के जरिए Apple Funds में पैसे डालने होंगे। एप्पल फंड्स एक वॉलेट की तरह काम करेगा, जिससे हर महीने आपके सब्सक्रिप्शन के पैसे कटते जाएंगे।

RBI के नियमों का असर

Apple ने अपने यूजर्स से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेना RBI के नियमो के कारण बंद किया। पिछले साल RBI ने Recurring Payments के Auto Debit Rules में बदलाव किया था। अतः नए नियमों के चलते सभी जरूरी बिल्स, फोन रिचार्ज या OTT सब्सक्रिप्शन जैसे ऑटो डेबिट पेमेंट्स अपने आप नहीं हो सकते हैं। इसके लिए एक अप्रूवल देना आवश्यक है।

यहां होगा असर

एप्पल ने इसे देखते हुए डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट को कैंसिल कर दिया है। इस बदलाव से Apple search में Ad campaigns पर भी असर पड़ेगा। App developers Apple store में अपनी App को टॉप पर रखने के लिए अक्सर एड्स चलाते हैं ताकि कस्टमर उनकी एप डाउनलोड करें।

App developers की माने तो ज्यादा रेवेन्यू एंड्रॉयड यूजर्स से आता है। इसीलिए उनके बिज़नेस पर इसका कितना असर पड़ेगा यह आने वाले समय में पता चलेगा, लेकिन फिर भी अंदेशा है कि इससे सब्सक्रिप्शन में कमी आएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर