TRP DESK। भारतीय सिनेमा विश्व पटल पर नित नए कीर्तिमान स्थापित करता आया है। इसी कड़ी में एक और उपलब्धी भारत ने अपने नाम कर ली है। दरसल आगामी कान्स फिल्म महोत्सव के 75 वें संस्करण में वर्ल्ड प्रीमियर के लिए आर.माधवन की फिल्म रॉकेट्री को चुना गया है। फ्रांस में आयोजित कान्स फिल्म महोत्सव में आगामी मार्शे-डू फिल्म में भारत आधिकारिक रूप से सम्मानित देश होगा, इसकी घोषणा केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने की है।

इस निर्णय के बारे में विस्तार से बताते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि “यह पहली बार है जब मार्शे-डू फिल्म को अधिकारी ग्रुप से एक सम्मानित देश मिला है और ये विशेष फोकस हर साल अलग-अलग देश पर इसके प्रभावी संस्करणों में रहेगा।

उन्होंने आगे बताया कि ‘सम्मानित देश (कंट्री ऑफ ऑनर)’ के दर्जे ने मैजेस्टिक बीच पर आयोजित की जा रही मार्शे-डू फिल्म की ओपनिंग नाइट में फोकस कंट्री के रूप में भारत की उपस्थिति सुनिश्चित की है जिस दौरान भारत, इसके सिनेमा, इसकी संस्कृति और विरासत पर प्रकाश डाला जाएगा। लोक संगीत और आतिशबाजी के साथ भारतीय गायन बैंड का विशेष प्रदर्शन इस विशेष रात्रि को भारतीयमय बना देगा। इस दौरान परोसे जाने वाले व्यंजन भारतीय और फ्रेंच दोनों ही होंगे।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस और भारत अपने राजनायिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। प्रधानमंत्री की पेरिस यात्रा और राष्ट्रपति मैक्रोनी साथ बैठक सुंदर में और भी अधिक मतों रखती है। इसी महत्वपूर्ण राजनैतिक पृष्ठभूमि में भारत को कान्स फिल्म महोत्सव में मार्चे डू फिल्म में सम्मानित देश के रूप में चुना गया है।

छत्तीसगढी फिल्म “बैलाडीला” का भी होगा प्रीमियर

कान्स फिल्म महोत्सव में भारत को “गोज़ टू कान्स सेक्शन” में 5 चयनित फिल्म को प्रस्तुत करने का अवसर दिया गया है। यह फिल्में ‘फिल्म बाजार’ के तहत वर्क इन प्रोग्रेस लैब का हिस्सा है। इसी सेक्शन में शैलेंद्र साहू की छत्तीसगढ़ी फिल्म बैलाडीला का भी चयन किया गया है। ओलंपिया स्क्रीन नामक एक सिनेमा हॉल को अब तक रिलीज नहीं की गई फिल्में प्रदर्शित करने के लिए भारत को समर्पित किया गया है। इसी श्रेणी के लिए इन पांच फिल्मों को चुना गया है। इन फिल्मों को 22 मई को प्रदर्शित किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर