बीएड-डीएलएड के अधिकांश महाविद्यालयों ने जमा किया PA रिपोर्ट
बीएड-डीएलएड के अधिकांश महाविद्यालयों ने जमा किया PA रिपोर्ट

रायपुर। एसोसिएशन ऑफ़ अन ऐडेड प्रायवेट प्रोफेशनल कॉलेज, छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष सुरेश शुक्ला ने बीएड-डीएलएड के किसी भी संस्थान में प्रवेश पर प्रतिबंध लगने के खतरे से इंकार किया है। उन्होंने बताया कि अधिकांश संस्थानों ने परफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट जमा कर दी है।

सुरेश शुक्ला ने TRP न्यूज़ को बताया कि छत्तीसगढ़ में लगभग 150 बीएड डीएलएड व एमएड संस्थान संचालित हैं, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक लगभग सभी संस्थानों ने एन सी टी ई में परफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट जमा कर दी है। इनमे से केवल 3 या 4 संस्थानों के फॉर्म तकनिकी गड़बड़ी के चलते एक्सेप्ट नहीं हो सके हैं।

सुरेश शुक्ला ने बताया कि बीते 3 मई को एन सी टी ई ने देश भर के उन बीएड डीएलएड व एमएड संस्थानों की सूची जारी की है जिन्होंने परफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट जमा कर दी है। एन सी टी ई ने कहा है कि जिन संस्थानों ने PA रिपोर्ट जमा नहीं की है, उन्हें इस बार “जीरो एकेडमिक ईयर” घोषित कर दिया जायेगा। बता दें कि एन सी टी ई की इस सूची में छत्तीसगढ़ के 147 बीएड डीएलएड व एमएड संस्थानों के नाम दर्ज हैं, ऐसे में कुछ ही नाम बचे रह गए हैं।
संगठन की जानकारी के अनुसार सिर्फ तीन या चार कॉलेजों ने रिपोर्ट समय पर नहीं भरी है, जिसके लिए संगठन प्रयास कर रहा है।

गौरतलब है कि देश भर में बीएड डीएलएड व एमएड संस्थान एन सी टी ई के अधीन संचालित होते हैं। पूर्व में एन सी टी ई ने परफॉर्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट जमा करना अनिवार्य कर दिया था, जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश जारी करते हुए रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तारीख तय कर दी थी। जिसके पालन में अधिकांश संस्थानों ने PA रिपोर्ट जमा कर दी है। छत्तीसगढ़ की बात करें तो अब तीन या चार संस्थानों के फॉर्म जमा करते समय तकनिकी खामियों के चलते ऑनलाइन जमा नहीं हो सके। इनमे कुछेक बड़े महाविद्यालय भी शामिल हैं, जिनके यहां प्रवेश पर प्रतिबंध लग सकता हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net