Weather Alert : छत्तीसगढ़ में दिख सकता है चक्रवाती तूफान असानी का असर! तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना
Weather Alert : छत्तीसगढ़ में दिख सकता है चक्रवाती तूफान असानी का असर! तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना

रायपुर। देश में साल के पहले चक्रवाती तूफान ने दस्तक दे दी है। केंद्रीय मौसम विभाग ने मौसम में परिवर्तन को लेकर अलर्ट भी जारी कर दी है। विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अपना असर दिखाना शुरू कर चुका है। देश के कई राज्यों में मौसम तेजी से बदल रहा है।

विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में ‘असानी’ तूफान धीरे-धीरे गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। इसे लेकर ओड़िशा, पश्चिम बंगाल समेत अन्य समुद्र तटीय राज्यों को अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी है। बताया कि मंगलवार को ‘असानी’ के उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर, उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है।

मध्यप्रदेश के मौसम की बात करें तो यहां चक्रवाती तूफान का असर बहुत कम रहेगा। वहीं तापमान में किसी तरह के बदलाव के आसार नहीं है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी हवाओं के कारण कई जिलों में लू चलने के आसार है। रतलाम और खंडवा में कल रहा लू का असर रहेगा। इसके अलावा अन्य सभी जिलों में अधिकतम तापमान 40℃ के पार जा सकता है। रविवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 45℃ दर्ज किया गया है। राजगढ़, रतलाम, नौगांव, खंडवा में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान किया।

छत्तीसगढ़ में भी दिख सकता है असर

वहीं मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान असानी को लेकर अलर्ट जारी किया है। संभावना जताई जा रही है कि तूफान का गंभीर असर प्रदेश में 6 घंटे में दिख सकता है। ​कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकते हैं। बंगाल और ओडिशा समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं असानी तूफान के असर के चलते प्रदेश के तापमान में गिरावट हुई है। राजधानी रायपुर में 39 डिग्री तक दर्ज किया गया है। इसके अलावा अन्य शहरों में भी पारा गिरा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net