सावधानः कहीं आपका पायलट भी तो नहीं है नशे में!

टीआरपी डेस्क। डीजीसीए ने हाल ही में 41 एयरलाइन क्रू मेंबर्स पर कड़ी कार्रवाई की है। 1 जनवरी 2022 से 30 अप्रैल के बीच 32 केबिन क्रू और 9 पायलट को ब्रीद अनैलाइजर टेस्ट में अनफिट पाया गया था। मिली जानकारी के मुताबिक ये सभी हल्के नशे में पाए गए थे। डीजीसीए ने इन सभी को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही अन्य क्रू मेंबर्स पर भी कार्रवाई की गई है जो बीए टेस्ट में शामिल नहीं हुए थे।

डीजीसीए ने एक बयान जारी कर कहा, इनमें से दो पायलट और दो केबिन क्रू को तीन साल के लिए सस्पेंड किया गया है क्योंकि वे दूसरी बार टेस्टिंग में पॉजिटिव पाए गए थे। इसके अलावा 37 अन्य क्रू मेंबर्स को तीन महीने के लिए सस्पेंड किया गया है। ये सभी बीए टेस्ट के दौरान पॉजिटिव पाए गए।

बता दें कि चार महीने के अंदर डीजीसीए ने 48 बार इस तरह की कार्रवाई की है। डीजीसीए सख्ती से इस बात पर ध्यान दे रहा है कि क्रू मेंबर्स शराब का सेवन तो नहीं करते। डीजीसीए के बयान में कहा गया कि महामारी के दौरान भी काम करने वाले क्रू मेंबर्स का बीए टेस्ट किया जाता था।

डीजीसीए ने पिछले महीने कहा था कि एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पायलट और चालक दल के सदस्यों में से 50 प्रतिशत का ‘अल्कोहल टेस्ट’ हो।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप से पहले, चालक दल के सभी सदस्यों को उड़ान से पहले शराब सेवन का पता लगाने के लिए इस जांच से गुजरना पड़ता था। हालांकि जब महामारी आयी, तो जांच कुछ महीनों के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद, जांच फिर से शुरू की गई लेकिन चालक दल के सदस्यों के केवल एक छोटे हिस्से के लिए ही टेस्ट शुरू किय गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर