TRP DESK: संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। राष्ट्रपति के मामलों के मंत्रालय ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि शेख खलीफा के निधन पर अरब, इस्लामिक राष्ट्रों समेत दुनिया की दिग्‍गज हस्तियों ने संवेदना व्यक्त की है।

भारतीय प्रधानमंत्री ने भी ट्वीट कर जताया शोक

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि “हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक महान राजनेता और दूरदर्शी नेता थे जिनके तहत भारत-यूएई संबंध समृद्ध हुए। भारत के लोगों की हार्दिक संवेदना यूएई के लोगों के साथ है। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

40 दिनों के शोक की घोषणा

मालूम हो कि शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने तीन नवंबर 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में काम किया। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर देश में 40 दिनों के शोक की घोषणा की है। राष्‍ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस दौरान झंडा आधा झुका रहेगा और मंत्रालय, विभाग, संघीय और स्थानीय संस्थान शुक्रवार से काम बंद कर देंगे। शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को अपने पिता स्वर्गीय महामहिम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के उत्तराधिकारी के रूप में चुना गया था। शेख जायद बिन सुल्तान ने 1971 में संघ के गठन के बाद से दो नवंबर 2004 तक यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में सेवाएं दी थी।

16वें शासक थे शेख खलीफा

सन 1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे। वह शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने के बाद से शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार दोनों के पुनर्गठन की अध्यक्षता की है। जारी बयान में कहा गया है कि शेख खलीफा के शासनकाल में संयुक्त अरब अमीरात ने तेजी से विकास किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर