Good News : प्रदेश के 12 और शहर स्मार्ट सिटी स्पर्धा में कर ली शामिल होने की तैयारी, अब प्रतियोगिता में होंगे शामिल

रायपुर। अभी स्मार्ट सिटी की लिस्ट में रायपुर, नवा रायपुर और बिलासपुर को मिलाकर प्रदेश में 3 शहरों को शामिल किया जा रहा है, लेकिन इस बार 12 और शहरों ने इसमें शामिल होने की तैयारी कर ली है। जिसमे से 4 शहर तो केवल दुर्ग जिले से ही हैं। बता दें इन शहरों को चयन के लिए एक प्रतियोगिता में शामिल होना पड़ेगा।

केंद्र सरकार स्मार्ट सिटी मिशन के मौजूदा प्लान के तहत 4 राउंड में देशभर में 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के दायरे में ला चुकी है। इसी प्लान में पांचवें राउंड के लिए बड़ा बदलाव यह आ रहा है कि पूर्व में चुने गए या फिर नए दावेदार शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित होने के लिए स्पर्धा में जाना होगा।

प्रदेश के इन शहरों का दावा

दुर्ग, भिलाई, भिलाई-चरोदा, रिसाली, बिरगांव, राजनांदगांव, धमतरी, अंबिकापुर, कोरबा, चिरमिरी, जगदलपुर और रायगढ़।

स्मार्ट सिटी में शामिल होने के लिए बतानी होगी बेहतर प्लान

स्मार्ट सिटी में शामिल होने के लिए नए शहरों को अपने डेवलपमेंट प्रोजेक्ट और प्लानिंग बतानी होगी। प्लान एबीडी और पैन सिटी के लिए होगा। इसमें आम लोगों की रायशुमारी भी शामिल रहेगी अर्थात स्मार्ट सिटी की दावेदारी के लिए शहर जो प्लान देंगे, लोग ही बताएंगे कि वे कितने उपयोगी होंगे। इसी स्पर्धा में पुराने शहर कसौटी पर खरे नहीं उतरे, तो उन्हें जून 2023 के बाद कोई फंड नहीं मिलेगा।

सभी 12 शहरों को मौका मिले, यह कोशिश

स्मार्ट सिटी में प्रदेश की तीन शहर हैं, 12 और शहर दावेदारी के लिए तैयार हैं। कोशिश है कि इनमें से अधिकांश को स्मार्ट सिटी मिशन में मौका मिले। इसके लिए केंद्र जो प्रक्रिया अपनाएगा, हम उसके अनुसार काम करेंगे। पुराने शहरों को भी बरकरार रखने के प्रयास चल रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button