राज्य के शेयर बाजार निवेशक हो जायें सावधान!!! ऑनलाइन निवेश के नाम पर ठगी का ये तरीका आपको कर देगा हैरान

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य की साइबर पुलिस ने शेयर मार्केट मे निवेश के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाले कंपनी के डायरेक्टर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद जुर्म कबूल करते हुए अपराधी द्वारा ठगी के तरीके का किया गया खुलासा आपको हैरान कर देगा।

सिंगापुर की कंपनी बता कर की दोस्ती, पार किये लाखों रूपए

ठगी का शिकार हुए रायगढ़ निवासी शिकायकर्ता ने बताया कि आरोपियों द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से स्वयं को सिंगापुर की कंपनी बताकर, जिसकी एक शाखा भारत में भी है का आर्थिक विश्लेषक बनकर दोस्ती की गई। जिसके बाद उसे ट्रेडिंग अकाउंट खोलने का लिंक भेज रजिस्टर्ड होकर इनवेस्ट करने को कहा गया। आरोपियों द्वारा इनवेस्ट करने पर म्युचुअल फण्ड से ज्यादा रिटर्न देने का भरोसा दिया गया। जिसके बाद शिकायतकर्ता ने तकरीबन 87 लाख रुपए निवेश कर दिए। जब शिकायतकर्ता को या विश्वास हो गया कि वह साइबर ठगी का शिकार हो गया है तब उसने इसकी रिपोर्ट साइबर पुलिस में दर्ज कराई। शिकायत मिलने पर साइबर पुलिस ने धारा 420 के तहत एफआईआर दर्ज कर अपराधी कीतलाश शुरू कर दी थी।

ठगी करने विदेशी नागरिकों को करता था इस्तेमाल

गिरफ्तार कंपनी के डायरेक्टर मोहसिन एन द्वारा बताया गया कि उसने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर क्रिएटीव टेक्नालॉजी व अन्य कई कंपनियों को ठगी के उद्देश्य से विदेशी नागरिक के साथ मिलकर रजिस्टर करवाया था।

ये सभी कंपनियां Registrar of companies (ROC) में रजिस्टर्ड करायी गई थी। वो इन कंपनियों के माध्यम से अपने शिकार को म्यूच्यूअल फंड्स और ऐसी ही कई स्कीमों में अतिरिक्त लाभ और ज्यादा से ज्यादा रिटर्न देने का भरोसा दिलाया करते थे। शिकार को भरोसा दिलाने के लिए आरोपी खुद को सिंगापुर के एक प्रतिष्ठित फाइनेंशियल कंपनी का आर्थिक विश्लेषक बता कर दोस्ताना व्यवहार बना लिया करते थे जिस से ठगी करना और आसान हो जाता था।

बहरहाल पुलिस ने दस्तावेज के आधार पर आरोपी द्वारा विभिन्न तिथियों को जिन खाता नंबरो में सम्पूर्ण धोखाधड़ी की राशि जमा कराई गई थी उन खातों की जानकारी लेकर कुल 96 लाख रू. डेबिट फ्रीज करा दिया है। अपराध में संलिप्त विदेशी नागरिकों और अन्य आरोपियों के संबंध में पतासाजी जारी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर