स्टॉक एक्सचेंज धोखाधड़ी मामले में 10 ठिकानों पर CBI की छापेमारी

नई दिल्ली। चित्रा रामकृष्णन से जुड़े एनएसई मामले में बड़ी कार्यवाही करते हुए सीबीआई की टीम ने आज सुबह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज  से जुड़े धोखाधड़ी के मामले में छापेमारी की है। सीबीआई ने नोएडा, मुंबई, दिल्ली, सहित देश भर में 10 शहरों में छापा मारा है।

2018 में दर्ज की गई थी प्राथमिकी

मिली जानकारी के अनुसार देश के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज में भ्रष्चार के मामले में  2018 में एक मामला दर्ज की थी। एनएसई की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्ण इस मामले में मुख्य आरोपी हैं। दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें जमानत देने से भी इनकार कर दिया था। मैनेजमेंट पर एक हिमालयी योगी के साथ उनके ईमेल के आदान-प्रदान का हवाला बाजार नियामक सेबी ने एक रिपोर्ट में दिया है।

एनएसई  के पूर्व समूह संचालन अधिकारी आनंद सुब्रमण्यम भी मामले को लेकर आरोपी हैं। रामकृष्ण को को-लोकेशन मामले में 6 मार्च को गिरफ्तार किया गया था जबकि सुब्रमण्यम को फरवरी में गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों पर दिल्ली के स्टॉक ब्रोकर ओपीजी सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड और उसके मालिक संजय गुप्ता को एनएसई के ट्रेडिंग सिस्टम में अनुचित पहुंच देने का आरोप लगाया गया है।

सीबीआई ने पिछले महीने रामकृष्ण के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। फरवरी में बाजार नियामक सेबी की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि एक ‘रहस्यमय हिमालयी योगी’ रामकृष्ण के काम-काज का मार्गदर्शन कर रहा था। जबकि ऐसी अटकलें हैं कि सुब्रमण्यम ‘योगी’ थे। हालंकि सीबीआईकी ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। सुब्रमण्यम को शुरू में रामकृष्ण के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था और बाद में शीर्ष पद पर पदोन्नत किया गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर