CGPSC Peon Exam : अब भृत्य पद की परीक्षा लेगा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग, विज्ञापन किया जारी

रायपुर : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की पहचान प्रदेश में लिए जाने वाले उच्च पदों में भर्ती की परीक्षा के लिए की जाती है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (Chhattisgarh Public Service Commission) की परीक्षा प्रदेश के सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। लेकिन इस बार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) जिस परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है, वह आयोग की छवि के बिल्कुल विपरीत है।

दरअसल छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 31 मई को एक विज्ञापन जारी किया है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। आयोग ने सामान्य प्रशासन विभाग के भृत्य पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। जिसके बाद प्रदेश भर में यह बात जोर शोर से उठ रही है कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की स्थिति इतनी खराब हो गई है कि अब भृत्य जैसे सामान्य पदों के लिए लोक सेवा आयोग को परीक्षा का आयोजन करना पड़ता है।

पहली बार हो रही ऐसी भर्ती परीक्षा

छत्तीसगढ़ सरकार के अंतर्गत आने वाले सामान्य प्रशासन विभाग के भृत्य के 34 पदों के लिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने विज्ञापन जारी किया है। इस विज्ञापन में स्पष्ट तौर पर लिखा हुआ है कि यह विज्ञापन भृत्य (सामान्य प्रशासन विभाग) के पद पर सीधी भर्ती के लिए जारी किया गया है। प्रदेश के युवाओं के लिए यह पहला ऐसा असर है जिसमें छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ऐसे छोटे पद के लिए विज्ञापन जारी कर परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है।

CGPSC Peon Exam की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

इससे पहले केवल लोक सेवा आयोग में रिक्त भृत्य पदों में भर्ती के लिए ही CGPSC ने परीक्षा ली थी। क्योंकि यह सामान्य प्रक्रिया है। जिस स्थान पर निम्न वर्ग के कर्मचारियों की आवश्यकता होती है वह स्वयं अपनी भर्ती प्रक्रिया करता है। अब यह पहली बार होने जो रहा है कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग किसी अन्य विभाग के लिए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की भर्ती करने जा रहा है।

परीक्षा से संबंध में जानकारी

  • आवेदन शुरु होने की तिथि – 8 जून 2022 दोपहर 12:00 बजे से
  • आवेदन की अंतिम तिथि – 2 जूलाई 2022 रात्रि 11:59 बजे तक
  • परीक्षा की संभावित तिथि – 25 सितंबर 2022
  • परीक्षा शुल्क – निःशुल्क
  • न्यूनतम आर्हताएं – 8वीं पास, सायकिल चलाने में सक्षम
  • आवेदन का माध्यम – ऑनलाइन www.cgpsc.gov.in पर

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर