नई दिल्ली। दुनिया के विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लगातार बढ़ते खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर दी है। मंत्रालय ने ( infected in India will be monitored daily for 21 days ) गाइडलाइन में कहा है कि मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति की 21 दिनों तक निगरानी की जाएगी।

गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि संक्रामक अवधि के दौरान किसी रोगी या उनकी दूषित सामग्री के साथ अंतिम संपर्क में आने के बाद 21 दिनों की अवधि के लिए हर रोज निगरानी की जानी चाहिए।

कराना होगा पीसीआर या डीएनए टेस्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, अगर किसी में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखते हैं तो लैब में टेस्टिंग के बाद ही मंकीपॉक्स के मामले को कंफर्म माना जाएगा। गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि मंकीपॉक्स के लिए पीसीआर या डीएनए टेस्टिंग ही मान्य होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, अगर कोई मामला सामने आता है तो राज्यों और जिलों में बने इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम के तहत सैंपल को आईसीएमआर-एनआईवी के पुणे स्थित शीर्ष लैब में भेजा जाएगा जहां उसकी जांच होगी।

इसके अलावा मंत्रालय की गाइडलाइन में बीमार और उसकी देखभाल, डायग्नोसिस, केस मैनेजमेंट आदि पर ध्यान देने की बात कही गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन में मरीजों की देखभाल और नए मामलों की पहचान पर भी जोर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि बीमारी के वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचने पर रोकने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

एयरपोर्ट और बंदरगाह में होगी विशेष निगरानी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ने हवाईअड्डे और बंदरगाह के स्वास्थ्य अधिकारियों को भी सतर्क रहने का निर्देश दिया था। मंकीपॉक्स प्रभावित देशों की यात्रा के इतिहास वाले किसी भी बीमार यात्री को अलग करने और नमूने जांच के लिए पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की बीएसएल4 सुविधा को भेजने के निर्देश दिए गए थे।

क्या हैं लक्षण

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, चकत्ते और सूजी हुई लिम्फ नोड्स के साथ मनुष्यों में प्रकट होता है और इससे कई प्रकार की स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं। मंकीपॉक्स आमतौर पर दो से चार सप्ताह तक चलने वाले लक्षणों के साथ एक स्व-सीमित बीमारी है। यह भी गंभीर हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हाल के दिनों में मृत्यु अनुपात लगभग 3-6 प्रतिशत रहा है।