मुंगेली ने तोड़ा छत्तीसगढ़ में गर्मी का रिकॉर्ड
मुंगेली ने तोड़ा छत्तीसगढ़ में गर्मी का रिकॉर्ड

मुंगेली। राज्य के सर्वाधिक गर्म शहरों में शुमार मुंगेली ने आज सर्वाधिक गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां आज अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया। छत्तीसगढ़ के किसी भी केंद्र में इससे पहले इतनी अधिक गर्मी रिकॉर्ड नहीं हुई है।

अब तक 47.2 डिग्री का रहा रिकॉर्ड

बता दें कि छत्तीसगढ़ में जून महीने में अब तक का सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा है। रायपुर में यह तापमान 11 जून 1931, एक जून 1988 और 8 जून 1995 को रिकॉर्ड किया गया था। बिलासपुर में दो जून 2012 को यह रिकॉर्ड हुआ। वहीं जांजगीर-चांपा में भी तीन जून 1978 को अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस का तापमान रिकॉर्ड हुआ था। वहीं इस साल इस महीने का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। इसे तीन जून को मुंगेली में ही रिकॉर्ड किया गया था।

प्रदेश के ये शहर हैं सर्वाधिक गर्म

मुंगेली, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ जैसे जिलों में सर्वाधिक गर्मी पड़ रही है, इन शहरों के अलावा राजधानी रायपुर में भी लोग भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से झुलस रहे हैं। रायपुर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस मापा गया। आज बिलासपुर, दुर्ग और राजनांदगांव भी बेहद गर्म रहे। शनिवार को बिलासपुर का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। दुर्ग में 44.6 और राजनांदगांव में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से दो से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net