Rajya Sabha elections: 41 candidates including Rajiv Shukla, Ranjit Ranjan, Chidambaram, Sibal, Misa Bharti elected unopposed to Rajya Sabha, see list, where is the screw stuck
Rajya Sabha elections: 41 candidates including Rajiv Shukla, Ranjit Ranjan, Chidambaram, Sibal, Misa Bharti elected unopposed to Rajya Sabha, see list, where is the screw stuck

नई दिल्ली। राज्यसभा (Rajya Sabha elections) के लिए 41 उम्मीदवार (41 candidates elected unopposed) निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए, इनमें कांग्रेस के पी. चिदंबरम और राजीव शुक्ला, रंजीत रंजन, भाजपा की सुमित्रा वाल्मीकि और कविता पाटीदार, कांग्रेस के पूर्व नेता कपिल सिब्बल, राष्ट्रीय जनता दल की मीसा भारती और राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन निर्विरोध निर्वाचित हुए। राज्य के अन्य तीन राज्यसभा सदस्य कांग्रेस के केटीएस तुलसी और फूलोदेवी नेताम और भाजपा की सरोज पांडे हैं।

पंजाब से AAP के उम्मीदवार बलबीर सिंह सीचेवाल और विक्रमजीत सिंह साहनी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।
उत्तर प्रदेश में सभी 11, तमिलनाडु में छह, बिहार में पांच, आंध्र प्रदेश में चार, मध्य प्रदेश और ओडिशा में तीन-तीन, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना और झारखंड में दो-दो और उत्तराखंड में एक उम्मीदवार बिना किसी मुकाबले के निर्वाचित हुए.

निर्विरोध निर्वाचित 41 उम्मीदवारों में से 14 भाजपा के, चार-चार कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के हैं. डीएमके और बीजेडी के तीन-तीन, आम आदमी पार्टी, राजद, तेलंगाना राष्ट्र समिति, अन्नाद्रमुक के दो-दो, झामुमो, जद(यू), सपा और रालोद के एक-एक नेता और निर्दलीय कपिल सिब्बल शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में निर्वाचित घोषित 11 उम्मीदवारों में से भाजपा के आठ और समाजवादी पार्टी और रालोद के एक-एक तथा निर्दलीय कपिल सिब्बल हैं। राज्य के विजेता नेताओं में जयंत चौधरी (रालोद), जावेद अली खान (सपा), दर्शन सिंह, बाबू राम निषाद, मिथिलेश कुमार, राधा मोहन दल अग्रवाल, के. लक्ष्मण, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह नागर, संगीता यादव (सभी भाजपा) शामिल हैं।

तमिलनाडु से सत्तारूढ़ द्रमुक के एस कल्याणसुंदरम, आर गिरिराजन और केआरएन राजेश कुमार, अन्नाद्रमुक के सीवी षणमुगम और आर धर्मर और कांग्रेस के पी चिदंबरम विजयी हुए हैं।

बिहार के सभी पांच उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, जिनमें मीसा भारती और फैयाज अहमद (राजद), सतीश चंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल (भाजपा) और खीरू महतो (जेडीयू) शामिल हैंं।
आंध्र प्रदेश से सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के वी विजयसाई रेड्डी, बीडा मस्तान राव, आर कृष्णैया और एस निरंजन रेड्डी भी निर्विरोध चुने गए।

वहीं झामुमो की महुआ माजी और भाजपा के आदित्य साहू झारखंड से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। उत्तराखंड से भाजपा उम्मीदवार कल्पना सैनी भी निर्विरोध चुनी गईं। बीजद ने ओडिशा की तीनों सीट पर और तेलंगाना में टीआरएस ने दोनों सीट पर जीत हासिल की है।

न राज्यों में 10 जून को होंगे चुनाव

बता दें कि पंद्रह राज्यों की 57 राज्यसभा सीट भरने के लिए 10 जून को चुनाव होने थे, जो जून और अगस्त के बीच अलग-अलग तारीखों पर सदस्यों के सेवानिवृत्त होने के कारण खाली हो जाएंगे। शुक्रवार को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख थी। अब महाराष्ट्र की छह, राजस्थान और कर्नाटक की चार-चार और हरियाणा की दो सीट के लिए 10 जून को चुनाव होंगे उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।