अपने बच्चों का रखें ख्याल... भारत में हुई मंकीपॉक्स की एंट्री!

टीआरपी डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लगे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 5 साल की एक बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद एहतियातन जांच के लिए उसका सैंपल लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार बच्ची खुजली से परेशान थी और इसके शरीर पर चक्कतों भी पड़ रहे थे।

चिकित्सकों की मानें तो बच्ची को स्वास्थ्य संबंधी कोई दूसरी समस्या नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि न ही वह और न उसके कोई करीबी रिश्तेदार पिछले एक महीने के दौरान विदेश यात्रा पर गए हैं।

बच्ची के शरीर से लिए सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं, जहां से 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट आएगी। उन्होंने कहा कि बच्ची को फिलहाल आइसोलेट कर दिया गया है। उसके शरीर में दिख रहे ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के भी हो सकता है, मगर सतर्कता बरतते हुए जांच करवाई जा रही है।

क्या हैं मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है, जिसके शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। इनमें बुखार, सिर दर्द, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द, थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं। संक्रमण के बाद चेहरे पर दाने उभरने लगते हैं, जो शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल जाते हैं। ये लक्षण संक्रमण के 5वें दिन से 21वें दिन तक आ सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर