रायपुर। कलेक्टर सौरभ कुमार की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने धान के बदले अन्य फसलों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से कृषि, उद्यान एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने जिले में खरीफ फसल की तैयारी, बीज तथा खाद् भंडारण की जानकारी ली। उन्होंनेे जिले के सोसाइटी में गोदाम बनाए जाने पर भी चर्चा की।

जनचौपाल के आवेदन को अधिकारी दे सर्वोच्च प्राथमिकता

कलेक्टर ने राजस्व शिविरों में आय, जाति, निवास आदि प्रमाण पत्र बनाने एवं वितरण करने की जानकारी ली। उन्होंने प्राप्त आवेदनों एवं उसके निराकरण की समीक्षा अनुविभागवार किया और यथाशीघ्र पात्र लोंगो को प्रमाण पत्र बना कर देने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड एवं प्राकृतिक आपदा से मृतक के परिजनों को दी जाने वाली मुआवजा राशि समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव गांधी आश्रय योजना के सर्वे कार्य की जानकारी ली।

कलेक्टर ने आगामी समय में मुख्यमंत्री द्वारा जिला भ्रमण के संबंध में अधिकारियों को अद्यतन रहने को कहा। कलेक्टर ने अधिकारियों से मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों के निराकरण को सर्वाेच्च प्राथमिकता देने को कहा तथा उनके विभाग के लंबित प्रकरणों का निराकरण तत्काल करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों और अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को जल जीवन मिशन के कार्याेे को प्राथमिकता देने को कहा।

कलेक्टर ने समय-सीमा अंतर्गत निराकृत किए जाने प्रकरणों, स्लम पट्टों पर भूमि स्वामी अधिकार संबंधी आवेदनों का निराकरण, शासकीय भूमि का आबंटन, व्यवस्थापन, नजूल भूमि आबंटन/व्यवस्थापन एवं आबादी पट्टा को फ्री होल्ड करना, निकायों की संपत्ति विक्रय से प्राप्त आय की स्थिति, रेन वॉटर हारवेस्टिंग की सिस्टम की स्थापना, ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना की प्रगति, अवैध निर्माण का नियमितीकरण, आवासीय भूमि पर व्यवसायिक गतिविधियों का नियमितीकरण, व्यवसायिक भूखंडों का विकास एवं भूमि विक्रय आदि के संबंध में अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सर्व श्री गोपाल वर्मा, बी सी साहू, बी बी पंचभाई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर