अब एक से अधिक बार किया एक्सीडेंट तो लाइसेंस हो सकता है निरस्त
अब एक से अधिक बार किया एक्सीडेंट तो लाइसेंस हो सकता है निरस्त

बिलासपुर। पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर ने सड़क हादसों को रोकने के लिए रेंज के यातायात प्रभारीयों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने एक से अधिक दुर्घटना करने वाले वाहन चालकों का रिकार्ड तैयार कर उनके लायसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

सड़क हादसों के रोकथाम पर हुई चर्चा

पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर रेंज, रतनलाल डांगी ने सड़क हादसों को रोकने के लिए यातायात शाखा प्रभारियों की रेंज स्तरीय वर्चुअल समीक्षा बैठक ली, जिसमें रेंज के जिलों के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) और उप पुलिस अधीक्षक (यातायात) शामिल हुए। बैठक में वर्ष 2021 और वर्ष 2022 में घटित सड़क दुर्घटना में घायल व मृत्यु प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए अब तक किए गए उपाय और ब्लैक स्पॉट (दुर्घटनाजन्य क्षेत्र) के संबंध में जानकारी ली। साथ ही भविष्य में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रयासों पर भी चर्चा की गई।

इन सड़कों पर ज्यादा हो रहे हादसे

वर्चुअल समीक्षा बैठक में जिला बिलासपुर अंतर्गत मटियारी-सीपत और रतनपुर रोड, जिला कोरबा में एन.एच. 130 कटघोरा-उरगा मार्ग, जिला जांजगीर-चांपा में एन.एच. 49, जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में बिलासपुर रोड व गांव से जुड़ने वाली हाइवे पर अधिक सड़क दुर्घटना घटित होना पाया गया।

पुलिस महानिरीक्षक, बिलासपुर द्वारा सड़क दुर्घटना में कमी लाने व इसकी रोकथाम के लिए औद्यौगिक एवं कोल वॉसरी क्षेत्रों में प्रबंधकों की बैठक आयोजित कर सड़क दुर्घटना में कमी लाने हेतु एक कार्ययोजना बनाने कहा गया। ऐसे औद्योगिक संस्थान, उनके वाहन एवं वाहन चालक जिनसे एक से अधिक दुर्घटना घटित हुई है, को चिन्हित कर उनके आकड़े एकत्रित कर विश्लेषण करने कहा गया।

अक्षम चालकों को अन्य कार्य में सलग्न करें

पुलिस और औद्यौगिक क्षेत्रों के तत्वावधान में संयुक्त पहल करते हुए वाहन चालकों के शारीरिक परीक्षण हेतु विशेष कैम्प लगाने निर्देश दिया गया। इस दौरान यदि कोई चालक अयोग्य व अक्षम पाया जाता है, तो उसे वाहन चालन कार्य से पृथक कर किसी अन्य कार्य में संलग्न करने कहा गया। इस बात पर बल दिया गया कि सभी भारी वाहनों में हेल्पर आवश्यक रूप से रखा जाए।

व्यावसायिक वाहनों को सवारी ढोने से रोकें

ढाबा और पेट्रोल पम्प के पास बेतरतीब से खड़ी वाहनों को सुनियोजित तरीके रोड से हटाकर लगाने के लिए ढाबा एवं पेट्रोल पंच संचालकों को निर्देशित करने को कहा गया और हाईवे पेट्रोलिंग के माध्यम से रात में हाईवे पर निरंतर पेट्रोलिंग करते हुए बेतरतीब खड़े वाहनों पर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया। व्यवसायिक वाहन जैसे ट्रेक्टर, मिनी ट्रक आदि को यात्री वाहन के रूप में प्रयोग करने से रोके जाने और इनकी नियमित चेकिंग की कार्रवाई अमल में लाने को कहा गया। यातायात में व्यवधान उत्पन्न करने वाले वृक्षों की काट-छांट करवाए जाने, वृक्षों पर रेडियम / रिफलेक्टर लगवाये जाने को भी कहा गया।

तेज वाहन चालकों पर कार्रवाई

बैठक में बताया गया कि जिला रायगढ़ में यातायात शाखा के द्वारा अभियान चलाकर अत्यधिक तेजी से वाहन चलाने वाले 120 वाहन चालकों तथा नशे की हालत में वाहन चलाने वाले 02 वाहन चालकों के विरूद्ध कार्यवाही कर उनका वाहन का चालान, लायसेंस निरस्तीकरण हेतु प्रतिवेदन क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय रायगढ़ को प्रेषित किया गया है। इसी प्रकार की कार्यवाही अन्य जिलों में भी करने हेतु पुलिस महानिरीक्षक द्वारा निर्देशित किया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप

Trusted by https://ethereumcode.net