Kartikeya Sharma: जानें आखिर कौन हैं कार्तिकेय शर्मा, निर्दलीय होते हुए भी राज्यसभा चुनाव में बिगाड़ा कांग्रेस का समीकरण?

टीआरपी डेस्क। हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को करारा झटका लगा है। कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की तय मानी जा रही जीत को निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने हार में बदल दिया। शुक्रवार को पूरे दिन हाई वोल्टेज ड्रामा चला इसके बाद रात के दो बजे अजय माकन की हार घोषित कर दी गई। बता दें कि कार्तिकेय नए जारू हैं मगर उनके परिवार के कांग्रेस से मजबूत संबंध रहे हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि राजनीति के अखाड़े में पहली बार में अजय माकन को पटखनी देने वाले कार्तिकेय शर्मा आखिर हैं कौन?

कौन हैं कार्तिकेय शर्मा?

14 मई 1981 को जन्मे कार्तिकेय शर्मा पेशे से मशहूर व्यवसायी और मीडिया प्रोपराइटर कार्तिकेय शर्मा ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट में बी.एससी. (ऑनर्स) और किंग्स कॉलेज, लंदन से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स किया है। राजनीतिक पहचान की बात करें तो वे हरियाणा के बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे हैं। विनोद शर्मा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे और वे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के दोस्त भी हैं।

उन्होंने 2007 में आईटीवी नेटवर्क शुरू किया और उनका समाचार नेटवर्क भारत के प्रमुख समाचार नेटवर्कों में से एक बन गया जो विभिन्न अंग्रेजी और हिंदी समाचार चैनलों और स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों का संचालन करता है। आईटीवी नेटवर्क के नैशनल चैनल WiON, और क्षेत्रीय चैनलों जैसे इंडिया न्यूज हरियाणा, इंडिया न्यूज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, इंडिया न्यूज पंजाब और इंडिया न्यूज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड ने हिंदी भाषी क्षेत्रों में मजबूत पकड़ बनाई है। वे Piccadilly समूह के भी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इस समूह के अंडर गुड़गांव और लुधियाना में हयात ब्रांडेड हयात रीजेंसी होटल और दिल्ली में हिल्टन ब्रांडेड हिल्टन होटल संचालित होते हैं। इसी के साथ ही वह प्रो रेसलिंग लीग और इंडियन एरिना पोलो लीग के सह-मालिक भी हैं।

390.63 करोड़ रु की है संपत्ति

कार्तिकेय की शादी हरियाणा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा की बेटी ऐश्वर्या शर्मा से हुई है। चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के अनुसार, कार्तिकेय शर्मा के पास 390.63 करोड़ रु की संपत्ति है। इसमें पिकाडिली होटल्स प्राइवेट लिमिटेड में 14.60 करोड़ रु, सून-एन-श्योर होल्डिंग्स लिमिटेड में 35.04 लाख रु और मार्क बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड में 367.65 करोड़ रुपये शामिल हैं।

दो मामलों में काट चुके हैं छह माह की सजा

कार्तिकेय शर्मा को 23 मई, 2018 को बोरीवली, मुंबई की अदालत ने चेक बाउंस मामलों में नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 138 और 141 के तहत दोषी ठहराया था। हलफनामे के अनुसार दो मामलों में उन्हें छह महीने की सजा सुनाई गई थी, जिसमें 7.25 लाख रु के जुर्माने के साथ साधारण कारावास शामिल था। जबकि, तीसरे मामले में उन्हें छह महीने के साधारण कारावास और 14 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी। फिलहाल तीनों मामलों के खिलाफ उनकी अपील सत्र अदालत, गोरेगांव, मुंबई में लंबित है।

जेसिका लाल हत्या कांड से भी है कनेक्शन

कार्तिकेय के साथ एक पहचान यह भी जुड़ी है कि वे मशहूर मॉडल जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी पाए गए मनु शर्मा के भाई हैं। मशहूर मॉडल जेसिका लाल की 29 अप्रैल, 1999 की रात दिल्ली के टैमरिंड कोर्ट रेस्टोरेंट में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस केस में दोषी पाए गए मनु शर्मा को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

इस तरह तय हुई कांग्रेस के अजय माकन की हार

हरियाणा से राज्यसभा चुनाव के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने के दौरान कार्तिकेय शर्मा को दुष्यंत चौटाला की जजपा के 10 विधायकों का समर्थन प्राप्त था। वहीं, भाजपा की ओर से पूर्व परिवहन मंत्री और पांच बार के विधायक कृष्ण लाल पंवार को मैदान में थे। जबकि कांग्रेस ने पार्टी के महासचिव अजय माकन को उम्मीदवार बनाया था। हालांकि, भाजपा के पास 31 की संख्या होने के साथ पंवार की राह आसान थी मगर दूसरी सीट के लिए मुकाबला कांटे का था।

नामांकन के बाद कार्तिकेय को भाजपा, इनेलो, एचएलपी और निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला। अंत में क्रॉस वोटिंग के जरिए कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के अजय माकन को मात दी और राज्यसभा की अपनी सीट कंफर्म कर ली।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर