युवती को पाकिस्तानी नंबर से चैटिंग करना पड़ा महंगा, मांगी फोटो, एडिट कर के परिचितों में ही कर दिया वायरल
युवती को पाकिस्तानी नंबर से चैटिंग करना पड़ा महंगा, मांगी फोटो, एडिट कर के परिचितों में ही कर दिया वायरल

कांकेर : प्रदेश के कांकेर से कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा के साथ ब्लैकमेंलिंग और आपत्तिजनक तस्वीरें वायरल करने का मामला सामने आया है। इस पूरी घटना को व्हाट्सएप के माध्यम से अंजाम दिया गया है। दरअसल मामले में कॉलेज में पढ़ने वाली एक 21 वर्षीय छात्रा से व्हाट्सएप पर पाकिस्तानी नंबर से दोस्ती कर उससे ब्लैकमेलिंग की गई है। छात्रा की फोटो वायरल करने की धमकी देते हुए आरोपी ने छात्रा से 25 लाख रूपए की मांग की थी। मांग पूरी न किए जाने पर आरोपी ने छात्रा की आपत्तिजनक तस्वीरें छात्रा के जान पहचान वाले लोगों के नंबरों पर व्हाट्सएप के माध्यम से वायरल कर दी।

एलबम में काम देने का दिया झांसा

लगभग सप्ताह भर पहले छात्रा के व्हाट्सएप पर एक पाकीस्तानी नंबर से मैसेज आया। आरोपी ने खुद को युवती बताते हुए छात्रा से दोस्ती की। इसके बाद उसने कहा कि वह एक एलबम बना रही है, जिसमें काम करने कुछ युवतियों की आवश्यकता है। इसी बहाने से आरोपी ने छात्रा से उसकी फोटो मांगी। झांसे में आकर छात्रा ने उसे अपनी कुछ सामान्य तस्वीरें भेज दी। 8 जून को छात्रा को उसी मोबाइल नंबर से कॉल आया। कॉल में एक युवक ने धमकी दी कि “छात्रा की कई आपत्तिजनक तस्वीरें उसके पास हैं। अगर उसे रकम नहीं दी गई तो वह यह सभी फोटो वायरल कर देगा।”

छात्रा ने आरोपी को अपनी सामान्य फोटो ही भेजी थी। इसलिए उसने आरोपी की इस धमकी को नजरअंदाज कर दिया। कोई रकम न मिलने पर आरोपी ने छात्रा की कई आपत्तिजनक तस्वीरें छात्रा के मोबाइल के कांटेक्ट लिस्ट में मौजूद नंबरों में वायरल कर दी। जब ये फोटो उसके परिचितों तक पहुँची तब छात्रा को इस बात की जानकारी हुई। घटना के बाद मामले की शिकायत संबंधित थाना में दर्ज कराई गई। पुलिस के अनुसार मामले में आरोपी जानकारी जुटाई जा रही है।

एडिटेड फोटो की गई वायरल

छात्रा की फोटो वायरल होने के बाद लोग तरह तरह की बातें बातें बना रहे थे। बिना किसी अपराध के छात्रा और उसके परिवार वालों को परेशान होना पड़ रहा था। छात्रा को सामाजिक स्तर पर भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बात पर पुलिस ने छात्रा के गांव में ग्रामीणों लेकर ग्रामीणों को समझाया कि छात्रा की जो आपत्तिजनक तस्वीरें वायरल की गई हैं वो असल नहीं बल्कि एडिटेड हैं। वे छात्रा को गलत न समझें। वर्तमान में कंप्युटर के माध्यम से सामान्य फोटो को इस तरह एडिट कर वायरल किया जा सकता है। साथ ही समझाइश दी कि सामान्य फोटो भी किसी अनजान व्यक्ति को देने से बचें।

मोबाइल भी किया हैक

मामले में जांच के दौरान सामने आया कि आरोपी ने छात्रा का मोबाइल हैक कर लिया था, उसने छात्रा के कांटेक्ट लिस्ट के सभी नंबरों में फोटो वायरल किया। इसके अलावा छात्रा के मोबाइल से अन्य फोटो और विडियो भी निकाले हैं जो फोटो वायरल किए गए हैं। पुलिस ने मामले में अज्ञात आरोपी के खिलाफ ब्लेकमेलिंग और आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर