अब छुट्टी के दिन लगेंगे बस्ताविहीन स्कूल, नए सत्र के लिए जारी हुए निर्देश
अब छुट्टी के दिन लगेंगे बस्ताविहीन स्कूल, नए सत्र के लिए जारी हुए निर्देश

रायपुर : 15 जून से नया शिक्षा सत्र शुरू होने जा रहा है। इस सत्र में बच्चों की विद्यालय में उपस्थिति पर विशेष जोर दिया जाएगा। इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि “कोरोना काल में लगे लॉकडाउन की वजह से बच्चों की स्कूल जाने की आदत छूट गई है। ऐसी स्थिति में आने वाले शिक्षा सत्र में बच्चों की नियमित उपस्थिति के लिए विशेष प्रयास किए जाएं।”

नए शिक्षा सत्र में सभी विद्यालयों में कुछ दिनों खासकर छुट्टी के दौरान बस्ताविहीन कक्षाएं लगाई जाएंगी। छात्रों को उनके आसपास के विभिन्न व्यवसायों से परिचित करवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए ऐसे आवश्यक एवं उपयोगी कौशलों के विकास के लिए स्थानीय कुशल कामगारों के साथ बच्चों को मिलवाया जाएगा। बस्ताविहीन शाला दिवसों का आयोजन कर बच्चों को विभिन्न उपयोगी कौशल सीखने के समुचित अवसर दिए जाएंगे।

नियमित शत-प्रतिशत उपस्थिति वाले बच्चों की पहचान कर उन्हें पुरस्कृत किया जाए। अनियमित उपस्थिति वाले विद्यार्थियों के घरों में अन्य विद्यार्थियों को भेजकर कारणों का पता लगाने और पालकों को सूचित कर बच्चों को नियमित स्कूल भेजे जाने की आवश्यक व्यवस्थाएं की जाए। समय-समय पर ऐसे पालकों से संपर्क कर उन्हें अपने बच्चों को नियमित भेजे जाने के लिए मिलकर प्रेरित करें।

प्रधानाध्यापक इस बात पर विशेष ध्यान दें कि कोई भी कक्षा खाली न जाए। लगातार कक्षाएं नहीं होने की वजह से बच्चे धीरे-धीरे स्कूल आना छोड़ देते हैं। शिक्षक भी कक्षा में नियमित रूप से उपस्थित रहें और अपनी कक्षाओं को रोचक एवं व्यावहारिक तरीके से संचालित करने का प्रयास करें। पालकों को इस बात के लिए सहमत करवाया जाए कि वे प्रतिदिन अपने बच्चों से उस दिन शाला में क्या सीखा आदि के बारे में चर्चा कर जानकारी ले। प्रति सप्ताह सीखे गये पाठों के आधार पर नियमित टेस्ट लेना सुनिश्चित करते हुए टेस्ट में सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति को अनिवार्य करें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर