भिलाई इस्पात प्लांट के बॉर एंड रॉड मिल में लगी आग, इलेक्ट्रिकल और हाइड्रोलिक सिस्टम जले, करोड़ों का नुकसान

भिलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट में बुधवार देर रात बार एंड रॉड मिल में आग लगने करोड़ों के इलेक्ट्रिकल और हाइड्रोलिक सिस्टम जले गए हैं। जिसके के चलते यहां के सरिया उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया है।

जानकारी के अनुसार प्लांट के अंदर बार एंड रॉड मिल में रोज की तरह प्रोडक्शन का काम चल रहा था। रात 9 बजे के करीब यहां अचानक आग लग गई। आग को देखकर वहां काम करके कर्मचारी भाग खड़े हुए। सूचना मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची। लगभग एक-डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

बीजीबी लाइन-2 के सेलर में आग से हाइड्रोलिक, लुब्रिकेशन पाइप लाइन को नुकसान

बीआरएम के कार्मिकों के मुताबिक बीजीबी लाइन-2 के सेलर में शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। आग लगने से वहां के हाइड्रोलिक, लुब्रिकेशन लाइन का पाइप जल गया। इससे आग की लपटें काफी तेज हो गईं। चपेट में आने से सभी इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट जल गए। मिल के चारों तरफ धुआं फैल गया। आग से करोड़ों रुपए का नुकसान बताया जा रहा है।

सरिया उत्पादन ठप

आग लगने से मिल में सरिया उत्पादन ठप हो गया है। यहां पहले 12 एमएम की सरिया का उत्पादन हो रहा था। आग की सूचना मिलते ही मौके पर बीएसपी के अधिकारी और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के लोग पहुंचे। कर्मचारियों के मुताबिक आग से कंट्रोल पैनल में अगर ज्यादा नुकसान हुआ होगा तो सरिया उत्पादन काफी लंबे समय तक बाधित हो सकता है।

Back to top button