रायपुर में बन रही दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग, शिवा तोड़ेंगे दुबई की आर्टिस्ट का रिकॉर्ड

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग बन रही है । इसे रायपुर के कलाकार शिवा मानिकपुरी तैयार कर रहे हैं। शिवा ने इसे अब तक की सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग के तौर पर पेश किया है। सब कुछ ठीक रहा तो दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शिवा की बनाई इस कलाकृति का नाम दर्ज होगा।

सोमवार को शिव मानिकपुरी ने अपनी इस पेंटिंग को कंप्लीट कर लिया है। रायपुर के सरोना स्थित केपीएस स्कूल कैंपस में वह इस पेंटिंग को बना रहे हैं। बड़े से ग्राउंड में विशाल पेंटिंग तैयार की जा रही है इस पेंटिंग में शिवा ने अपनी मां की तस्वीर उकेरी है।

शिवा ने बनाया अपनी मां की तस्वीर

रायपुर के शिवा पिछले कई सालों से पेंटिंग और रंगोली आर्ट से जुड़े हुए हैं। प्रोफेशनली वो इस काम को अंजाम देते हैं। अक्सर कई कॉम्पिटिशन और कार्यक्रमों में रंगोली और पेंटिंग के जरिए लोगों का दिल जीत चुके शिवा ने कहा कि उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने की एक तमन्ना लंबे अरसे से रही है। जब मुमकिन हुआ तो उन्होंने अपनी मां की तस्वीर बनाने की सोची, शिवा कहते हैं मेरे जीवन में मां से बड़ा कोई नहीं।

लगभग 6.5 लाख खर्च

शिवा ने इस विशाल पेंटिंग को 240 वर्ग मीटर में तैयार किया है। स्कूल में राकेश मिश्रा के सहयोग से एक वाटरप्रूफ पंडाल तैयार किया गया है, ताकि पेंटिंग सुरक्षित रहे। शिवा ने बताया कि सोनू श्रीवास्तव, नेहल जैन, गंगा, भावेश, रिंकू जैसे लोगों की सहयोग से पेंटिंग तैयार करने के लिए बड़ा कपड़ा, 40 लीटर प्राइमर, 6 किलो कॉफी का बंदोबस्त हुआ। सभी के सहयोग करीब 6.5 लाख रुपए खर्च हुए। कोशिश सफल हो सकती है।

हर दिन 5 घंटे सिर्फ पेंटिंग

17 जून से शिवा मानिकपुरी ने अपने इस अभियान को शुरू किया। पेंटिंग बनाने का काम सबसे पहले कपड़े पर प्राइमर लगाने के साथ शुरू हुआ। इसके बाद हर रोज लगभग 5 घंटे शिवा अपनी इस पेंटिंग को पूरा करने में देते रहे अब 27 जून को लगभग 10 दिन बाद यह पेंटिंग पूरी हो रही है।

ऐसे दर्ज होगा गिनीज बुक में नाम

शिवा ने बताया कि इससे पहले कॉफी से ही पेंटिंग बनाने का रिकॉर्ड दुबई की कलाकार ओहुद अब्दुल्ला अल्माल्की के नाम दर्ज है उन्होंने 4.5 किलो कॉफी के दानों के साथ पेंटिंग तैयार की थी। शिवा 6 किलो कॉफी का इस्तेमाल कर रहे हैं। शिवा की बनाई पेंटिंग का साइज भी काफी बड़ा है। इस वजह से शिवा को विश्वास है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुबई की कलाकार का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वह अपना नाम दर्ज करवा पाएंगे।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो चूका नाम

इस प्रक्रिया को पूरा होने में 3 महीने लगेंगे, लंदन की प्रतिष्ठित रिकॉर्ड एजेंसी को शिवा अपनी इस पेंटिंग के हर एंगल की तस्वीर, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, गवाहों की जानकारी उपलब्ध कराएंगे तब जाकर पूरी प्रक्रिया होने के बाद यह रिकॉर्ड कन्फर्म होगा। इससे पहले मेरे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रंगोली बनाकर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम शिवा दर्ज करवा चुके हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button