राहुल के गांव पिरीद में अब भूगर्भीय हलचल, यहां जमीन से निकल रही गैस, खेत से पहले फूटा पानी का फव्वारा, मिट्टी हटाने पर आने लगी तेज आवाज, VIDEO

जांजगीर-चांपा। जिले का ग्राम पिरीद, जहां बोरवेल से राहुल को बाहर निकाला गया था, यह गांव एक बार फिर चर्चा में है। यहां हुई भूगर्भीय हलचल ने ग्रामीणों को परेशान कर दिया है। गांव का एक किसान अपने खेत में पहुंचा तो देखा कि वहां जमीन से पानी निकल रहा था। इस पर उसने मिट्‌टी हटाई तो जोर की आवाज के साथ गैस निकलने लगी। इसकी सूचना मिलने पर प्रशासन ने खेत की बैरिकेडिंग करा कर माइनिंग विभाग को जांच करने का निर्देश दिया है।

मालखरौदा ब्लाक के पिरीद गांव का किसान लक्ष्मी नारायण जाटवर मंगलवार सुबह खेती-किसानी के काम से सरपत खार स्थित अपने खेत में पहुंचा। उसने देखा कि खेत में पानी का फव्वारा फूट रहा है और उसका पूरा खेत पानी से भर गया है। इस पर उसने फावड़े से मिट्‌टी हटाई तब यहां तेज आवाज से गैस निकलने लगी। आवाज इतनी तेज थी कि आसपास के खेतों में काम कर रहे किसान भी वहां एकत्र हो गए।

खेत की बैरिकेडिंग के दिए निर्देश

इस मामले की जानकारी प्रशासन को भी दी गई, जिसके बाद सक्ती SDM रैना जमील ने बताया कि गैस जहरीली भी हो सकती है। इसे देखते हुए माइनिंग विभाग को मौके पर जाकर जांच के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मालखरौदा तहसीलदार को खेत में आस-पास बैरिकेडिंग करने को कहा गया है, ताकि कोई खतरा न रहे। जांच के बाद ही पता चलेगा कि वहां से किस तरह की गैस बाहर आ रही है।

काफी ठंडी निकल रही है गैस

लक्ष्मी नारायण जाटवर अपने इस में सालों से खेती करता चला आ रहा है, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। खेत के नीचे ऐसी कोई पाइपलाइन जाने की बात भी सामने नहीं आ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि जमीन से निकलने वाली हवा काफी ठंडी है। इसके मीथेन होने की भी आशंका जताई जा रही है। फिलहाल किसान लक्ष्मी नारायण अपने खेत को लेकर काफी परेशान हैं।

गौरतलब है कि ग्राम पिरीद में ही 10 वर्षीय बालक राहुल साहू अपने घर के पीछे स्थित खुले हुए बोरवेल में गिर गया था। इस बच्चे को बचाने के लिए देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन लॉन्च किया गया और 103 घंटे से भी ज्यादा चले इस ऑपरेशन के बाद राहुल को बचाया गया। इस घटना के बाद चर्चा में आये ग्राम पिरीद में आज हुई भूगर्भीय हलचल ने गांव को एक बार फिर प्रकाश में ला दिया है।

देखिये VIDEO :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button