माता-पिता को खोने वाली 10 माह की बच्ची को अनुकंपा नियुक्ति
माता-पिता को खोने वाली 10 माह की बच्ची को अनुकंपा नियुक्ति

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अनोखी पहल करते हुए 10 माह की एक बच्ची को अनुकंपा नियुक्ति देने की औपचारिकता अभी से पूरी कर दी है। नियुक्ति के लिए आज उसका माइनर रजिस्ट्रेशन कराया गया है।

सड़क हादसे में चली गई माता-पिता की जान

रेल विभाग के भिलाई यार्ड में पदस्थ राजेंद्र कुमार और उनकी पत्नी का बीते 1 जून को मंदिर हसौद के समीप हुई सड़क दुर्घटना में देहांत हो गया था। जिस बाइक से वे आ रहे थे, उसमें यह बच्ची भी सवार थी। सौभाग्य से उसकी जान बच गई। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल ने संवेदनशीलता दिखाते हुए इस बच्ची को रेलवे में अनुकंपा नियुक्ति की औपचारिकता अभी से पूरी कर दी है। मृत्यु के पश्चात अधिकारियों ने उनके परिवार से संपर्क कर नियमानुसार सभी सहायता राशि भी उपलब्ध कराई। जैसे ही यह बच्ची 18 वर्ष की हो जाएगी, उसे रेलवे में रेगुलर नौकरी दे दी जाएगी।

बच्ची की नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कल्याण निरीक्षक राजेंद्र कुमार और उनके स्टाफ ने पूरी कराई। रेलवे ने जिस सक्रियता से यह प्रक्रिया पूरी की उसके लिए बच्ची के दादा-दादी, मौसी और चाचा ने रेल प्रबंधन का आभार जताया। बच्ची को अपने पिता के देहांत के बाद जो भी सेटलमेंट की राशि निर्धारित होगी, उसे भी रेल्वे प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर