रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी को बढ़ावा देने राज इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2022 का अनुमोदन किया गया। जिसके तहत कमर्शियल एवं नॉनकॉमर्शियल दो पहिया तीन पहिया चार पहिया तथा अन्य श्रेणियों के इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी पर विभिन्न छूट और सुविधाएं प्रदेशवासियों को दी जाएगी। वही चार्जिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चार्जिंग स्टेशनों का नेटवर्क भी स्थापित किया जाएगा।

बैठक में लिए गए कुछ अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

  1. किसानों की आय बढ़ाने और राज्य में दलहन फसलों की पैदावार बढ़ाने राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 में अरहर, उड़द एवं मूंग फसलों का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जायेगा।
  2. छत्तीसगढ़ पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों पर विस्तार) (पेसा) नियम – 2022 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।
  3. स्वर्गीय कैप्टन गोपालकृष्ण पंडा की पत्नी श्रीमती अलका पंडा स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत कक्षा तक के पद पर विशेष अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने का निर्णय लिया गया।
  4. छत्तीसगढ़ में नए गांव और अल्ट्रा मेगा प्रोजेक्ट की स्थापना को प्रोत्साहित करने हेतु राज्य की औद्योगिक नीति 2019 24 के अंतर्गत इस्पात स्पंज आयरन एंड स्टील उद्योगों में निवेश हेतु विशेष प्रोत्साहन पैकेज के निर्धारण का निर्णय लिया गया।
  5. राज्य सरकार द्वारा बिजली बिल हाफ योजना का विस्तार करते हुए इसमें नरवा गरवा घुरवा बारी योजना के तहत स्थापित किए गए गोठा नो एवं ग्रामीण औद्योगिक पार्क को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया इनमें राज्य विद्युत वितरण कंपनी द्वारा प्रदान किए गए विद्युत कनेक्शन हेतु विधेयक में 50% की रियायत देने का निर्णय लिया गया।

देखें विस्तृत सूची –