० सटोरियों के शिकंजे में ऑनलाइन यूजर्स

० दुबई के बाद नया अड्डा बना ऑस्ट्रेलिया

० फिर बेख़ौफ़ हुए ऑनलाइन सट्टा किंग गैंग

रायपुर : लॉकडाउन के बाद प्रदेश के ऑनलाइन यूजर्स को सट्टे के दलदल में ढकेलने वाले इस्पात नगरी के चार दोस्तों ने नया गेमिंग एप लांच कर दिया है। दुबई से संचालित ऑनलाइन सट्टेबाजी से बेहिसाब काली कमाई करने वाले इन दोस्तों का महादेव एप का खूब नाम उछला था। इसके बाद से ही कथित तौर पर ऑनलाइन सट्टा किंग बन चुके सभी संचालकों ने अब आयरन बुक (Iron Exchange) के नाम से ज्यादा एडवांस गेमिंग एप लांच किया है।

नए नाम और नए ठिकाने से चल रहे आयरन बुक(Iron Exchange) ऑनलाइन गेमिंग एप के यूजर्स की संख्या भी लाखों में पहुँच गई है। तेज़ी से फैलते कारोबार को और विस्तार देने के लिए भिलाई के सट्टा किंग ने तक़रीबन डेढ़ हज़ार लोगों की टीम भी गठित किये हैं। ऑस्ट्रेलिया आयरन बुक (Iron Exchange) गेमिंग एप का नया अड्डा है। बता दें बीते साल जब दुर्ग -भिलाई के सौरभ व् रवि का दुबई लिंक जुड़ा था तभी से इस गिरोह ने गेमिंग एप का नाम और दुबई छोड़कर अमेरिका फिर ऑस्ट्रेलिया से गोरखधंधा शुरू किया।

दुबई और पाक से भी लिंक

सौरभ-रवि के दुबई और पाकिस्तान से भी लिंक है । इसका खुलासा दुर्ग पुलिस ने भी किया था। दोनों सटोरियों से भिलाई-दुर्ग पुलिस के दर्जनभर अफसर और कर्मचारियों के रिश्ते उजागर हो चुके हैं । अब ऑस्ट्रेलिया से दोनों दोस्त आयरन बुक (Iron Exchange) चला रहे हैं ।

आयरन बुक में ये सबकुछ

लूडो , पोकर , रोलेक्स और अंतर्राष्ट्रीय मैच सभी तरह के खेलों को शामिल किया गया है । ऑनलाइन एप क्लिक करते ही अकाउंट बनाकर यूजर्स से कैश जमा कर उन्हें उनकी लिमिट के मुताबिक दांव खेलने देते हैं । लिमिट ख़त्म होते ही या जितने पर हवाला या अलग अलग खाईवालों के अकाउंट से पेमेंट होती ।

“ऑनलाइन गेमिंग एप से सट्टेबाजी पर हमारी नज़र है और समय समय पर सायबर सेल कार्रवाई भी करती है । दिक्कत तब होती है जब विदेशी एप को यूजर्स यहां से अपलोड करके ऑनलाइन सट्टे को बढ़ावा देते है। मेरी अपील है कि ऐसे गेमिंग एप से बचें और शिकायत भी दर्ज करवाएं।”
प्रशांत अग्रवाल पुलिस अधीक्षक रायपुर