मानसून अपडेट : छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती गांव गढ़चिरौली में बाढ़, 128 गांवों से संपर्क टूटा, बस्तर में बारिश का अलर्ट
मानसून अपडेट : छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती गांव गढ़चिरौली में बाढ़, 128 गांवों से संपर्क टूटा, बस्तर में बारिश का अलर्ट

गढ़चिरौली/जगदलपुर। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से आई बाढ़ से 130 गांव प्रभावित हुए हैं और 200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजना पड़ा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हल्की से भारी बारिश का अनुमान लगाया है। वहीं, दक्षिण भारत के भी कई इलाकों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है।

तेलंगाना में रविवार तक के लिए बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी है। कर्नाटक और केरल में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। तेलंगाना में बारिश को लेकर रेड अलर्ट के मद्देनजर मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार को अहम निर्देश दिए हैं।

मौसम केंद्र ने चेतावनी देते हुए कहा कि कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल और अन्य जिलों में रविवार तक कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

बीजापुर में नाले में बहा चावल से भरा ट्रक

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिले के अधिकांश छोटे-बड़े नाले और नदी उफान पर हैं। कई स्थानों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है। बताया जा रहा है कि जिला मुख्यालय से सैकड़ों गांव का संपर्क टूट गया है।

जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह भोपालपट्ट्नम के मेट्टूपल्ली (पमगाल) गांव के नाले में चावल से भरी ट्रक बह जाने की खबर सामने आ रही है। हालांकि इस घटना की अभी तक कोई प्रशासनिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

बीजापुर से मिली जानकारी में बताया गया कि कड़ेनार पंचायत के लंकापारा निवासी कमलू ताती (40 वर्ष) सुबह मिंगाचल नदी पार करते समय बाढ़ में गया। देर शाम तक उसकी खोजबीन जारी थी। बस्तर संभाग की प्रमुख नदियों इंद्रावती, मिंगाचल, मलगेर, मारकंडी, नारंगी, डंकिनी, भंवरडीह आदि का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जलस्तर के खतरे के​ निशान की तरफ बढ़ने से प्रशासन सतर्क हो गया है।