Rains of devastation in Mumbai, landslides in Vasai, many buried, rescue continues
Rains of devastation in Mumbai, landslides in Vasai, many buried, rescue continues

मुंबई/अहमदाबाद /भोपाल। मुंबई के पालघर के वसई इलाके में बुधवार को लैंडस्लाइड में कई लोगों के दबे होने की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी मे लो-प्रेशर बना हुआ है। जिसकी वजह से अगले चार दिन तक छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है।

बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित गुजरात और महाराष्ट्र है। मंगलवार को पूरे देश में 289 मिमी बारिश हुई। मुंबई के पास पालघर के वसई में बुधवार सुबह लैंडस्लाइड हुआ। कई लोग दब गए। एनडीआरएफ की टीम ने अब तक दो लोगों को जिंदा निकाला है, जबकि तीन लोग अब भी फंसे बताए जा रहे हैं।

बाढ़ वाले स्थानों से 95 लोगों को निकाला गया। आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि एनडीआरएफ की 13 टीमों और एसडीआरएफ की 3 टीमों को राज्य के संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है।

अगले 24 घंटे: मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार दोपहर 1 बजे तक मुंबई, कल्याण, ठाणे और नवी मुंबई में बहुत तेज बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा नासिक, पालघर और पुणे जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

राजकोट में स्कूल कॉलेज बंद, वलसाड में 2 हजार लोग प्रभावित

गुजरात में कई गांवों का संपर्क टूट गया है, जिसके बाद अधिकारियों को लोगों को बचाने के लिए हेलिकॉप्टर तैनात करने पड़े हैं। बाढ़ से अब तक 69 लोगों की जान जा चुकी है। लोगों को बचाने के लिए NDRF की टीमें काम कर रही हैं।

दो दिन में 2000 से अधिक लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों से निकाला गया है। राजकोट में बुधवार को भी स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला किया गया है।

छिंदवाड़ा-नागपुर ट्रैक 5 घंटे बंद रहा

पिछले 24 घंटे लगामरी राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हुई। इंदौर में अब तक 10 इंच बारिश हो चुकी है। पटरियों के पानी में डूब जाने से छिंदवाड़ा-नागपुर ट्रैक 5 घंटे बंद रहा।