रायपुर। More than 12 dengue patients in Raipur Chhattisgarh! छत्तीसगढ़ मानसून सीजन शुरु होते ही जुलाई माह में ही राजधानी रायपुर के निगम क्षेत्र में डेंगू के 12 मरीजों की पुष्टि हुई है।

More than 12 dengue patients in Raipur Chhattisgarh ! गनिमत है अभी तक डेंगू से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। मरीजों का उपचार अंबेडकर समेत निजी अस्पतालों में किया जा रहा है। साथ ही इनकी ट्रेवल्स हिस्ट्री पर भी नजर रखी जा रही है।

More than 12 dengue patients in Raipur Chhattisgarh! अंबेडकर अस्पताल की ओपीडी में रोज 1 से 2 मरीज डेंगू के लक्षण वाले आ रहे हैं। कुछ रिफरल मरीजों को भर्ती भी किया जा रहा है।

More than 12 dengue patients in Raipur Chhattisgarh! अभी तक केवल माइल्ड लक्षण वाले मरीज आ रहे हैं, जिन्हें बुखार के साथ बदन दर्द होता है। ऐसे लोग 3 से 4 दिनों के इलाज में ठीक होकर घर भी जाने लगे हैं। मरीजों को प्लेटलेट चढ़ाने की जरूरत नहीं के बराबर है। यही कारण है कि वे जल्द स्वस्थ भी हो रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में 26 मरीज

More than 12 dengue patients in Raipur Chhattisgarh! स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में जनवरी से अब तक 26 मरीज डेंगू के मिले हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विमल राय के अनुसार अभी एपेडेमिक जैसी स्थिति नहीं है। घरों में लार्वा की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। इक्के-दुक्के मरीज ही आ रहे हैं। अंबेडकर ही नहीं निजी अस्पतालों में भी रोज डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं।

प्लेटलेट 40 हजार के नीचे तो अस्पताल जाएं

More than 12 dengue patients in Raipur Chhattisgarh! मरीज का प्लेटलेट अगर 40 हजार से कम है तो उसे प्लेटलेट चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। सीनियर मेडिकल कंसल्टेंट डॉ. योगेंद्र मल्होत्रा व एक निजी अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. युसूफ मेमन के अनुसार जो डेंगू के मरीज आ रहे हैं, वे माइल्ड लक्षण वाले हैं। शरीर में लाल चकत्ते हों तो प्लेटलेट की जांच जरूर करवाएं।