राज्य शासन ने NRI सेल का किया गठन
राज्य शासन ने NRI सेल का किया गठन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के अप्रवासी भारतीयों को एक सूत्र में जोड़ने और छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति को संजोये रखने के लिए राज्य शासन ने NRI सेल का गठन किया है। गृह विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी करते हुए अमेरिका में रह रहे पल्लव शाह को सेल का संयोजक मनोनीत किया है।

छत्तीसगढ़ शासन के गृह विभाग के अवर सचिव हेमिन बाघे के हस्ताक्षर से जारी इस आदेश में उल्लेख किया गया है कि विभिन्न देशों में निवासरत छत्तीसगढ़ के अप्रवासी भारतीयों को एक सूत्र में जोड़ने तथा छत्तीसगढ़ प्रदेश की कला, संस्कृति एवं साहित्य को संजोये रखने के साथ ही उनका प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से यह पहल की गई है। इसके तहत ऐसे अप्रवासी भारतीयों के साथ जीवंत संपर्क बनाये रखने एवं राज्य की प्रगति के लिए इनसे सुझाव एवं सूचनाएं प्राप्त करने एवं उनके यथासंभव क्रियान्वयन के लिए एनआरआई सेल का गठन किया गया है।

इस गठन के साथ ही USA के बोस्टन (एम ए) में निवासरत छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा जिले के निवासी पल्लव शाह को NRI CELL में समन्वयक मनोनीत किया गया है। राज्य शासन ने फ़िलहाल यह आदेश जारी किया गया है, यह सेल किस तरह काम करेगा इस संबंध में अलग से दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगे।

बता दें कि NRI सेल के गठन के लिए विधानसभाध्यक्ष डॉ चरण दास महंत के सुझाव पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह पहल की है। माना जा रहा है कि जिस तरह राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति और परंपरा के प्रचार-प्रसार के लिए राज्य में हर वर्ष राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, उसी तरह छत्तीसगढ़ की ख्याति को NRI सेल के माध्यम से विदेशों तक पहुँचाने का प्रयास किया जायेगा। इस दिशा में यह बड़ा कदम है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर