डेढ़ साल की इस बच्ची ने इंडिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज़ कराया अपना नाम
डेढ़ साल की इस बच्ची ने इंडिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज़ कराया अपना नाम

कोरबा। हम बात कर रहे हैं मुंबई में रह रही कोरबा की एक छोटी सी बच्ची की, जो महज़ 1 साल 6 माह की है और जिसने अपना नाम इंडिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज़ कराया है। ये छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए गौरव का विषय है।

बता दें कि अनाया राठौर को A से लेकर Z तक याद है, 25 जानवरों के नाम हफ्ते के सात दिन, 9 रंग और शरीर के दस अंगो के नाम इस मासूम बच्ची ने याद करके ऐसी उपलब्धि हासिल की है, जिसे पाना आसान नहीं है।

बांकीमोंगरा के बलगी ईलाके से ताल्लुक रखने वाली इस मासूम बच्ची ने एक साल 6 माह की छोटी उम्र में पढ़ाई के क्षेत्र मे अपना नाम इंडिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में स्थापित किया है। अनाया राठौर को A से लेकर Z तक पूरे 26 अक्षर याद है। इतना ही नहीं उसे 25 जानवरों के नाम, सप्ताह के सातों दिन, 9 रंगो के नाम और शरीर के दस अंगो के नाम भी ज़बानी याद है। यही वजह है कि इंडिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में उसका नाम दर्ज हुआ है।

इतनी कम उम्र में अनाया की इस उपलब्धि से उसके माता-पिता काफी खुश हैं। उसके पिता का नाम रुद प्रताप राठौर और मां का नाम ममता है। पिता जहां एसबीआई बैंक के मैनेजर हैं, वहीं माता शिक्षिका है। मीडिया के माध्यम से उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि हर बच्चे में सीखने के विशेष गुण होते हैं, लिहाजा उसे समझकर उसके उस गुण को तराशने की जरुरत है।

जिस उम्र में बच्चे सही ढंग से बोलना भी नहीं जानते हैं उसी उम्र में अनाया राठौर ने एक नई मिशाल बनाई है। अनाया के परिवारजनों और शुभचिंतकों ने उसे इस उपलब्धि पर ढेर सारी बधाइयां और उसके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है। देखिये वीडियो :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर