रायपुर। छत्तीसगढ़ में किसानो की आय में वृद्धि करने और राज्य में जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार अब किसानो से गोमूत्र खरीदेगी। इस योजना से सम्बंधित आदेश शासन द्वारा ज़ारी कर दिया गया है। पत्र में गोधन न्याय योजना के अन्तर्गत गोमूत्र को आगामी 28 जुलाई यानी हरेली त्यौहार से क्रय किये जाने की बात कही गयी है।

ज़ारी किये गए आदेश पत्र में 5 बिंदुओं पर कार्यवाही करने का उल्लेख किया गया है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक ज़िले में दो स्वावलंबी एवं सक्रिय गौठानों का चयन किया जाएगा। इसके साथ ही स्व सहायता समूह का चयन भी किया जाएगा। गौठान प्रबंधन समिति और स्व सहायता समूह के सदस्यों को स्थानीय उत्पाद तैयार करने संबंधी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। गौमूत्र के गुणवत्ता की जांच संबंधित किट एवं गौमूत्र क्रय हेतु आवश्यक अधोसंरचना की उपलब्धता भी होगी।

गोमूत्र से कीटनाशक बनायेगी सरकार

सरकार द्वारा क्रय किये जाने वाले गोमूत्र से कीटनाशक और फंगीसाइड बनाए जाएंगे। इससे एक ओर जहां किसानो की आय में वृद्धि होगी वहीं राज्य में जैविक खेती को गति देने में मदद भी मिलेगी। बता दे कि छत्तीसगढ़ सरकार पहले से ही गोधन न्याय योजना के तहत गोबर की खरीदी कर के उससे कई तरह के उत्पाद निर्मित कर रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर